Press "Enter" to skip to content

सलाह / बेहतर करियर की है चाहत तो 12वीं बाद करें ये शार्ट टर्म कोर्स

दुनिया तेजी से आगे की ओर बढ़ रही है, ऐसे में जॉब की डिमांड भी पहले की अपेक्षा अलग होती जा रही हैं। यदि आप 12वीं के बाद शार्ट टर्म कोर्स कर करियर को तेजी से उड़ान देना चाहते हैं, तो जॉब मार्केट में ऐसे कई विषय हैं, जिनके प्रोशनल्स की डिमांड बढ़ रही है।

यदि समय के साथ इन विषयों में  परफेक्शन हासिल कर लेते हैं, तो जॉब हमेशा आपके साथ ही रहेगी। यदि आप इस प्रोफेशन को बिजनेस के नजरिए से देखते हैं, तो इनमें काफी संभावनाएं मौजूद हैं।

फोटोग्राफी

बिजनेस है तो विज्ञापन तो होगा ही और जब किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन करना है, तो फोटोग्राफी तो करवानी होगी। ऐसे में प्रोफेशनल फोटोग्राफर की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। फोटोग्राफी के जरिए मोशन पिक्चर्स भी क्लिक किए जा रहे हैं। इसके अलावा फोटोग्राफी का प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद एक स्टार्टअप के तौर पर शुरूआत कर सकते हैं, यदि आपका विजन क्लियर है और आप कुछ हटकर फोटोग्राफी करते हैं, तो अच्छा कारोबार कर सकते हैं।

एनिमेशन

12वीं के बाद सबसे बेस्ट ऑप्शन है ‘एनिमेशन कोर्स’, आने वाले समय में इस कोर्स में एजुकेटेड लोगों की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है। यह वह दौर है जब ऐड, फिल्म और यहां तक की अब छोटे व्यापारी भी एनिमेशन के जरिए अपने बिजनेस को सोशल मीडिया पर प्रमोट कर रहे हैं। मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु में एनिमेशन करने बाद तुरंत जॉब मिल जाती है। इसके अलाव एनिमेशन करने के बाद यदि आप खुद का कम उम्र में स्टार्टअप शुरू करना चाहें तो यह एक बेहतर विकल्प है।

इवेंट मैनेजमेंट

इवेंट मैनेजमेंट 12के बाद सबसे बेहतर कोर्स माना जाता है। शादी हो या कोई अन्य कार्यक्रम वर्तमान में इस तरह के इवेंट को मैनेज करने के लिए प्रोफेशनल्स इवेंट मैनेजर की जरूरत सभी को होती है। यदि इवेंट मैनेजमेंट कोर्स में इसमें डिप्लोमा कोर्स कर इस प्रोफेशन में आते हैं, तो आपको कम पढ़ाई करने पर अच्छा खासे रुपए कमा सकते हैं।

फर्नीचर और इंटीरियर डिजाइन

देश में ऐसे कई प्राइवेट और गवर्मेंट इंस्टीट्यूट्स हैं, जो फर्नीचर डिजाइनिंग के साथ इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स में डिप्लोमा या सर्टिफाइड कोर्स करवाते हैं। इन कोर्स में एडमिशन की योग्यता के लिए आपको 12वीं में अच्छे अंक होना चाहिए। इन कोर्स में चयन 12वीं के अंकों की मैरिट के आधार पर होता है। देश में बढ़ते कॉर्पोरेट कल्चर और घर में आधुनिकीकरण को देखते हुए आने वाले समय में इस तरह के विषय में प्रोफेशनल्स की डिमांड काफी बढ़ेगी।

लेखन

यदि आप किसी विशेष, विषय( जैसे धर्म, ट्रेवल, तकनीकी) पर लिखते हैं तो आपकी डिमांड हमेशा बनीं रहेगी। लेखन एक ऐसा प्रोफेशन है जिसमें रॉयल्टी मिलती है यानी कोई व्यक्ति नोबल या किताब लिखता है तो उसकी मृत्यु के बाद भी उस किताब की बिक्री का हिस्सा उसे हमेशा मिलता रहेगा। इसके अलावा विशेष लिखने के कारण ऑनलाइन हब, टीवी चैनल्स के कुछ खास कार्यक्रमों में बतौर गेस्ट जाकर अपने ज्ञान से रू-ब-रू करवा सकते हैं।

ऑडियो विजुअल कोर्स

यदि आप अच्छे दिखते हैं और आपकी आवाज भी अच्छी है, बोलते समय उच्चारण साफ है, तो 12 के बाद ऑडियो विजुअल कोर्स में डिप्लोमा या डिग्री हासिल कर सकते हैं। ग्लोबलाइजेशन के दौर में आज विदेशी भाषाओं के सीरियल्स और फिल्मों को हिंदी और अन्य भाषा में डब किया जाता है। आप बेहतर डबिंग आर्टिस्ट बन सकते हैं या फिर एनिमेशन फिल्मों में भी अपनी आवाज दे सकते हैं।

भविष्य में इस तरह की योग्यता की डिमांड काफी ज्यादा होने वाली है, तो वहीं, विजुअल कोर्स कर आप सिनेमेटोग्राफी या वीडियो कैमरापर्सन बन सकते हैं। इसके अलावा खुद का यू-ट्यूब चैनल लांच कर डॉक्युमेंट्री या शार्ट फिल्म बनाकर अपनी करियर को उड़ान दे सकते हैं।

More from करियरMore posts in करियर »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *