Press "Enter" to skip to content

तकनीक / नौकरी खोजना हुआ आसान, Google करेगा जॉब सर्च में मदद

सोशल नेटवर्किंग साइट लिंक्डइन को टक्कर देने के लिए गूगल ने हालही में गूगल जॉब्स सर्च फीचर लांच किया। गूगल के इस फीचर के जरिए नौकरी खोजना आसान हो जाएगा। यह अंग्रेजी भाषा में है और एंड्रॉयड व आईओएस पर मौजूद गूगल ऐप के जरिए यूजर्स इस सर्विस की मदद ले सकते हैं।

गूगल जॉब्स फीचर में यूजर को सिर्फ ‘जॉब्स नियर मी’ या फिर ‘जॉब्स फॉर फ्रेशर’ टाइप करना होगा और उन्हें कई तरह के नौकरियों के पद दिखाई देंगे। इसमें उस नौकरी के बारे में तकरीबन सभी जानकारियां दी गई होंगी।

इसके अलावा जॉब की लोकेशन, जॉब टाइटल, नौकरी फुल टाइम है या फिर पार्ट टाइम आदि फीचर भी दिए गए होंगे। गूगल ने इस सर्विस को शुरू करने से पहले कुछ थर्ड पार्टी जॉब सर्च पोर्टल को भी जोड़ा है।

ऐसे ढूंढ सकेंगे अपने लिए सटीक नौकरी

‘एट ए ग्लांस व्यू’ की इस सूची में अलग-अलग फिल्टर की मदद आप अपनी योग्यता व जरूरत के हिसाब से अपने लिए सटीक नौकरी ढूंढ सकेंगे। गूगल ने अभी करीब 90 हजार कंपनियों को इस टूल पर लिस्टेड किया है।

इन कंपनियों में जब भी वैकेंसी होगी, उसकी जानकारी ‘जॉब नियर मी’ पर अपडेट होगी। यूजर अपनी पसंद की नौकरी ढूंढकर उसकी लिस्टिंग कर सकते हैं और जॉब वैकेंसी सेव और शेयर भी कर सकेगें।

जॉब अलर्ट फीचर भी मौजूद

यूजर को जॉब सर्च की लिस्टिंग सेव करने के साथ-साथ जॉब अलर्ट फीचर भी दिया गया है। इसके लिए रजिस्टर करने के बाद आपकी रुचि के अनुसार जब भी कोई नौकरी उपलब्ध होगी तो गूगल आपको ई-मेल भेजकर सूचना देगा।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आपको गूगल सर्च पर Jobs near me सर्च करना होगा। जिसके बाद यूजर्स के सामने गूगल का एक नया डैशबोर्ड खुलेगा जहां पर जॉब्स की लिस्ट दिखेगी। यहां आप अपनी मनचाही जॉब मिलने के बाद क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं। जब आप जॉब वैकेंसी के लिए क्लिक करेंगे तो आपके सामने कई ऑप्शन दिखेंगे। यहां जॉब प्रोफाइल, योग्यता और वेबसाइट की जानकारी मिलेगी।

More from करियरMore posts in करियर »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *