Press "Enter" to skip to content

इंटरव्यू / क्या आप शुरू कर रहे हैं स्टार्टअप? रुकिए! ध्यान रखें ये जरूरी बात

Picture: Monce C. Abraham with Trustees, Old Columbans Trust (OCT), St. Columba’s School, New Delhi.

मोन्स सी अब्राहम THEV कंसल्टिंग के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। वह प्रबंध विशेषज्ञ होने के साथ ही आंत्रप्रेन्योर, बिजनेस पर्सन और नेताओं के लिए परामर्श देते हैं। उन्हें विश्व आर्थिक मंच, ग्लोबल शेपर्स, मध्य प्रदेश हब के सलाहकार बोर्ड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। वह राष्ट्रीय अटल टिंकरिंग लैब्स, अटल इनोवेशन मिशन (2018) के लिए मेंटर इंडिया बैच के लिए ‘मेंटर ऑफ चेंज’ के रूप में पहली बार चुने गए थे ।

मोन्स सी अब्राहम ने The Featrue Times से बात की और युवाओं के लिए प्रोडक्ट, बिजनेस, मार्केटिंग और न्यू स्टार्टअप फाउंडर और सीईओ कैसे खुद को ग्रूम कर सकते हैं इस बारे में विस्तार से बताया…

बिजनेस शुरू करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

मोन्स बताते हैं मैंने व्यक्तिगत रूप से अपने कई दोस्तों से सीखा है जो ‘वर्ल्ड इकनोमिक फोरम यंग ग्लोबल लीडर्स (YGLs)’ उनके और उनकी टीमों के साथ काम कर रहे हैं। जब आप किसी समस्या को हल करने का इरादा रखते है, तो उसके लिए तैयारी बेहद जरूरी है। यदि बिजनेस या जॉब करते हैं तो उसका मास्टरप्लान तैयार करें। इस दौरान सबसे महत्वपूर्ण चीजों पर फोकस करें।

आप जो योजनाएं बना रहें हैं उन्हें गॉसिप का विषय न बनाते हुए उसे सुरक्षित रखें। आप जिस बिजनेस में हैं उससे जुड़े उन लोगों को खोजें जो आपकी मदद कर सकते हैं। बिजनेस के लिए विशेषज्ञता ही काफी नहीं होती बल्कि हर उस पहलु पर काम करना होता है, जो ज्यादा जरूरी है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप बतौर स्टार्टअप ही सही बेहतर सीईओ बन बनने की काबिलियत रखते हैं।

‘प्रोडक्ट और मार्केटिंग दोनों महत्वपूर्ण कार्य हैं। आदर्श स्थिति यह है कि आप अपने प्रोडक्ट को बेहतर से बेहतर बनाइए और फिर उसे मार्केट में बेहतर तरह से बेचिए। कोई भी स्टार्टअप शुरू करने से पहले प्रोडक्ट और मार्केटिंग के बारे में बेहतर जानकारी होनी चाहिए।’

Feature Podcast : क्या आप शुरू कर रहे हैं स्टार्टअप? रुकिए! ध्यान रखें ये जरूरी बात

यह बात जरूर ध्यान रखें कि अपने प्रोफेशन से जुड़े लोगों से जुड़े रहना बेहद जरूरी है। जो आपको कहीं न कहीं एक लर्निंग का पार्ट रहते हैं। आप उन लोगों को पहचानें जो आपके नेटवर्क में सबसे ज्यादा विश्वसनीय हैं। यदि वो आपसे जुड़ने के इच्छुक हों तो उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाएं। यह सुनिश्चित करें कि यदि किसी कारण आपका कठिन समय आता है तो आपसे जुड़े लोगों के हितों का ध्यान रखें। उनसे बातचीत करें। उनकी अपेक्षाओं को जानें और बिजनेस की मोरल वेल्यू के समझते हुए उनसे जुड़ी साझेदारी को कैसे बचाया जा सकता है, इस बात की कोशिश करें।

वक्त आपका आएगा और वो वक्त जरूर आएगा

एक सीईओ के तौर पर आप सिर्फ पैसे पर ध्यान केंद्रित न करें। पैसा हर बिजनेस के लिए जरूरी है, लेकिन मार्केट में आप तब तक बने रह सकते हैं, जब तक आप व्यवहार कुशल हैं। आप जो भी बिजनेस कर रहें हो उसमें बेस्ट दें। यदि आप ऐसा करते हैं तो पैसा स्वतः आपके पास आएगा ‘हां’ थोड़ा वक्त लग सकता है, लेकिन आपसे जुड़ने पर लोग खुद को खुशनसीब समझेंगे। स्टार्टअप के संस्थापकों को बिजनेस शुरू करने के लिए इन पहलुओं पर गौर करने की ज्यादा जरूरत है। यकीन कीजिए! आप रातों रात सफलता का स्वाद नहीं चख सकते हैं। वक्त आपका आएगा और वो वक्त जरूर आएगा।

‘आप जो योजनाएं बना रहें हैं उन्हें गॉसिप का विषय न बनाते हुए उसे सुरक्षित रखें। आप जिस बिजनेस में हैं उससे जुड़े उन लोगों को खोजें जो आपकी मदद कर सकते हैं। बिजनेस के लिए विशेषज्ञता ही काफी नहीं होती बल्कि हर उस पहलु पर काम करना होता है, जो ज्यादा जरूरी है।’

स्टार्टअप हों या बड़े बिजनेस मेन एक अच्छा सीईओ या आंत्रप्रन्योर वही होता है जो डाउन टू अर्थ होता है। विन्रमता आपकी वो पूंजी है जो आपको मंजिल तक पहुंचाने का काम करती है। मेरे एक मित्र हैं यिंगलान, जो एक अविश्वसनीय WEF YGL हैं। वो वर्तमान में इनसिग्निया वेंचर्स पार्टनर्स के संस्थापक प्रबंध साझेदार हैं, जो एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बड़ी कंपनी है।

Picture: Monce C. Abraham with Delegation from South Africa

यह कंपनी दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे प्रभावशाली कंपनियों में शामिल है। यिंगलान ने दुनिया में सिर्फ अपने काम से वो मुकाम हासिल किया है, लेकिन एक चीज जो मैं हमेशा सभी के साथ साझा करता हूं, वह यह कि एक बार यिंगलान से जरूर मिलना चाहिए? और उनकी अद्भुत उपलब्धि के बारे में जानना चाहिए। क्योंकि उन्होंने इतना अचीव किया और आज भी वह लोगों से बहुत कुछ सीखना चाहते हैं। वह एक बेहद अद्भुत व्यक्ति हैं।

खुद के प्रोडक्ट की करें मार्केटिंग ताकि वो बन जाए ब्रांड

प्रोडक्ट और मार्केटिंग दोनों महत्वपूर्ण कार्य हैं। आदर्श स्थिति यह है कि आप अपने प्रोडक्ट को बेहतर से बेहतर बनाइए और फिर उसे मार्केट में बेहतर तरह से बेचिए। कोई भी स्टार्टअप शुरू करने से पहले प्रोडक्ट और मार्केटिंग के बारे में बेहतर जानकारी होनी चाहिए। दुनिया के अच्छे प्रोडक्ट की बेहतर तरह से मार्केटिंग की गई थी इसलिए वो आज ब्रांड है और आपके सामने हैं।

‘आप जो भी बिजनेस कर रहें हो उसमें बेस्ट दें। यदि आप ऐसा करते हैं तो पैसा स्वतः आपके पास आएगा ‘हां’ थोड़ा वक्त लग सकता है, लेकिन आपसे जुड़ने पर लोग खुद को खुशनसीब समझेंगे।’

यह भी पढ़ें…

ध्यान रखें एक टीम लीडर को चाहिए कि वह अपनी टीम के साथ अपना बेस्ट देने की कोशिश करे। उसे मालूम होना चाहिए कि कब उसे नर्म और कब गर्म होना चाहिए। एक अच्छा टीम लीडर वो है जो चीजों को प्रभावी ढंग से मॉनीटर करता है और अपनी टीम को साथ लेकर चलता है। वह अपने साथियों की क्षमताओं की परवाह करते हुए उन्हें प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें: युवाओं के पास है ‘ऊर्जा’, स्किल ग्रूम करने के लिए यहां हैं आसान तरीके

More from करियरMore posts in करियर »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *