Press "Enter" to skip to content

होमवर्क / इन आसान तरीकों से घर बैठे कमाएं रुपए और पहचान

एक पुरानी कहावत है आमदनी अठन्नी खर्च रुपया, यह वही दौर है जब महंगाई तेजी से बढ़ रही है, लेकिन लोगों की सैलरी नहीं… ऐसे में घर पर रहकर आप अतिरिक्त रुपया कमा सकते हैं। यह बेहद आसान है।

यदि आप लिखने के शौकीन है और अच्छा लिखते हैं तो फ्रीलांस राइटिंग घर बैठे रुपए कमाने का सबसे बेहतर विकल्प है। मैगजीन, न्यूजपेपर और वेबसाइट के लिए बेहतर फ्रीलांस राइटर की जरूरत हमेशा रहती है। यदि आप किसी विशेष विषय पर लिखते हैं, तो आपकी डिमांड काफी बढ़ जाती है।

अंग्रेजी न्यूजपेपर टाइम्स ऑफ इंडिया ने पिछले साल एक सर्वे किया, जिसके अनुसार ब्यूटिशियन बिजनेस देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाला और तेज मुनाफा कमाने वाला बिजनेस साबित हुआ है। यदि आप इस विषय में प्रोफेशनल कोर्स कर चुके हैं, तो घर बैठे काफी रुपए कमा सकते हैं।

यदि आप थोड़ा इन्वेस्ट कर घर बैठे बिजनेस करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया के बढ़ते युग में डोमेन नेम को खरीदना और बेचना भी पैसे कमाने का बढ़िया जरिया साबित हो सकता है। इस काम को करने के लिए आपको अन्य लोगों से आगे सोचना होगा। यदि आप कोई डोमेन खरीदते हैं, तो उसे कुछ समय बाद उसे ज्यादा पैसे में बेच सकते हैं।

तो वहीं, इंटरनेट के इस दौर में ई-ट्यूशन की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। इसमें आप ट्यूशन लेने वाले से इंटरनेट और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े रहते हैं। लेकिन, इसे शुरू करने से पहले आपको अपने विषय पर पूरी तरह कमांड होनी चाहिए। पैसे कमाने के लिए यह तरीका भी अच्छा हो सकता है।

More from करियरMore posts in करियर »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *