Press "Enter" to skip to content

सलाह / कनाडा में करेंगे स्टडी तो ‘कम खर्च, अधिक ज्ञान’ मिलेगा ये भी मौका

कनाडा में स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए बहुत सारे अवसर मौजूद हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों की एक व्यापक और विशिष्ट श्रेणी के पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला इस देश के शिक्षण संस्थान में देखने को मिलती हैं। यह देश स्टूडेंट्स के लिए कई मामलों में बेहतर है, जिसका वजह है यहां के उच्च प्रशिक्षित शिक्षक, बेहतर शिक्षा प्रणाली, देश की उन्नत अर्थव्यवस्था, सरल जीवन शैली और सुरक्षित स्थान। यदि कहें कि दुनिया के कई देशों से आने वाले स्टूडेंट्स कनाडा में खुद को अन्य देश की अपेक्षा बेहतर फील करते हैं, तो गलत नहीं होगा।

दुनिया के तमाम देशों से आने वाले स्टूडेंट्स के लिए हायर स्टडी के मामले में कनाडा अपने गुणवत्ता जीवन सूचकांक में संयुक्त राष्ट्र द्वारा शीर्ष 10 देशों में शामिल है। यहां हजारों भारतीय स्टूडेंट्स हर साल शिक्षा प्राप्त करने आते हैं। शिक्षा में निवेश करना जिंदगी में बहुत काम आता है। लोग यहां आते हैं एक उम्मीद से जो उन्हें बेहतर भविष्य के रास्ते पर ले जाती है। लेकिन एक सवाल जो जरूरी भी है कि कनाडा में ही स्टडी आखिर क्यों?

वैश्विक लीडर बनने की चाहत

कनाडा में अधिकांश शैक्षणिक संस्थान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत डिग्री प्रदान करते हैं, जो अंततः एक निश्चित भूगोल तक सीमित रखने के बजाय वैश्विक बाजार में छात्रों के लिए कैरियर के दरवाजे खोलते हैं।

कम खर्च, अधिक ज्ञान

कनाडा में रहने और अध्ययन की लागत अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स के लिए तुलनात्मक रूप से कम है क्योंकि अन्य देशों की तुलना में गुणवत्ता की शिक्षा के मामले में कनाडा बराबर है। कनाडा के एक शीर्ष विश्वविद्यालय में अध्ययन करने का शुल्क अमेरिका या ब्रिटेन जैसे देशों में एक प्रसिद्ध निजी विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए भुगतान करने वाले छात्र का लगभग आधा है।

बन सकते हैं कनाडा के स्थायी निवासी

कनाडा में कई शैक्षणिक संस्थान भी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपने संस्थान से स्नातक होने की अनुमति देते हैं जो कनाडा में रहने के दौरान स्थायी निवास वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। कनाडा में एक शैक्षिक संस्थान से स्नातक होने के कुछ महीनों के भीतर विशेषज्ञता के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या बहुत अधिक है।

छात्र भागीदारी कार्यक्रम

कनाडा में अध्ययन करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए एक अतिरिक्त लाभ छात्र भागीदारी कार्यक्रम (SPP) है। नागरिकता और आप्रवासन कनाडा (CIC) और कनाडा के सामुदायिक कॉलेज (ACCC) के बीच एक संगठनात्मक रूपरेखा वर्ष 2009 में एक उद्देश्य के साथ शुरू की गई थी। कनाडा के सामुदायिक कॉलेजों के लिए प्रवेश और वीजा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और अंततः इन कॉलेजों में अध्ययन के लिए जारी किए गए वीजा प्राप्त करने में भारतीय छात्रों का समर्थन करना। कनाडा में 40 से अधिक कॉलेज वर्तमान में एसपीपी के अधीन हैं।

अपार समर्थन

गुणवत्ता की शिक्षा के अलावा, कनाडा अपने छात्रों को कनाडा में अपने कार्यकाल के दौरान गुणवत्ता के समर्थन का भी दावा करता है। समर्थन कार्यक्रमों से लेकर सत्र की सलाह देने के लिए, छात्र क्लबों से लेकर आवास सहायता तक, कनाडा न केवल अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को खुली बाहों के साथ स्वीकार करता है, बल्कि पर्याप्त समर्थन भी देता है उन्हें घर पर महसूस होता है।

स्वतंत्र जीवन को बढ़ावा देना

कनाडा अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को उनकी शैक्षिक अवधि के दौरान इंटर्नशिप कार्यक्रम में काम करने या शामिल होने की अनुमति देता है, जिससे वे अपने जीवन में बहुत शुरुआती चरण में स्वतंत्र व्यक्ति बन जाते हैं।

अनेकता में एकता

कनाडा में शिक्षा के लिए अन्य अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों की तुलना में कनाडा में घर के करीब महसूस करने वाले एक भारतीय छात्र की संभावना अधिक है क्योंकि 200 से अधिक भाषाओं, अंग्रेजी और फ्रेंच दो प्रमुख भाषाओं वाली विविध संस्कृतियों का देश है।

अनुपम जिज्ञासा

कनाडा की दर्शनीय भूमि, शांत झीलें, हरे-भरे जंगल और भव्य पहाड़ियां और यहां हर जगह की यात्रा करना अपने आप में एक अनुभव है कि अंतरराष्ट्रीय छात्र अपने शैक्षिक सपनों को पूरा करते हुए ये प्राकृतिक नजारे भी देख सकते हैं।

ये हैं शीर्ष कनाडा के विश्वविद्यालय

कनाडा दुनिया भर में सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से कुछ पर गर्व करता है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पाठ्यक्रमों की एक बहुतायत से चुनने के लिए उपलब्ध कॉलेजों की एक विशाल सूची है। आप कनाडा में अध्ययन करने के लिए इन शीर्ष विश्वविद्यालयों में एडमिशन ले सकते हैं…

अल्बर्टा विश्वविद्यालय, ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय, ब्रॉक यूनिवर्सिटी, कैलगरी विश्वविद्यालय, कार्लटन विश्वविद्यालय, कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय, डलहौजी विश्वविद्यालय, गुएलफ विश्वविद्यालय, लेकहेड यूनिवर्सिटी, यूनिवर्स लावल, लेथब्रिज विश्वविद्यालय, मैनिटोबा विश्वविद्यालय, मैकगिल विश्वविद्यालय, मैकमास्टर विश्वविद्यालय, न्यूफ़ाउंडलैंड का स्मारक विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिट डी डे मॉन्ट्रियल, न्यू ब्रंसविक विश्वविद्यालय, उत्तरी ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय, ओंटारियो विश्व-विद्यालय प्रौद्योगिकी संस्थान, ओटावा विश्वविद्यालय, यूनिवर्स डु कुएबेक, रेजिना विश्वविद्यालय, रायर्सन विश्वविद्यालय, आईओ यूनिवर्सिटी ऑफ सस्केचेवान, यूनिवर्सिट डे शेरब्रुक, साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय, ट्रेंट यूनिवर्सिटी, टोरंटो विश्वविद्यालय, विक्टोरिया विश्वविद्यालय, वाटरलू विश्वविद्यालय, पश्चिमी ओंटारियो विश्वविद्यालय, विल्फ्रेड लॉयर यूनिवर्सिटी, विंडसर विश्वविद्यालय और योर्क विश्वविद्यालय।

विश्वविद्याल में कब लें प्रवेश

शैक्षणिक सत्र कनाडाई विश्वविद्यालय आमतौर पर सितंबर के महीने के आसपास शुरू होते हैं और इसे दो शब्दों में विभाजित किया जाता है। आवेदन शुरू करने की तारीख अलग-अलग विश्वविद्यालयों में भिन्न होती है, लेकिन आवेदन प्रक्रिया आमतौर पर पाठ्यक्रम की शुरुआत से 15-18 महीने पहले शुरू होती है। यह सिफारिश की जाती है कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आवेदन की शुरुआत की तारीख पर एक जांच रखना चाहिए और अध्ययन की अनुमति और अन्य औपचारिकताओं के लिए अतिरिक्त समय को ध्यान में रखते हुए, शुरुआत में आवेदन करना चाहिए।

अध्ययन और रहने की लागत

विदेशों में अन्य अध्ययनों की तुलना में कनाडा में अध्ययन की लागत अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए तुलनात्मक रूप से कम है। इसके अलावा, कनाडा में अध्ययन करने के इच्छुक अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कई छात्रवृत्ति और वित्तीय सहायता उपलब्ध हैं। ये छात्रवृत्ति विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में प्रकृति, पात्रता और पुरस्कार में भिन्न हैं।

कनाडा में एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में अध्ययन करने में हुए खर्च का एक बड़ा हिस्सा आवास खर्चों में शामिल है। विभिन्न शैक्षणिक संस्थान अपने परिसर में आवास विकल्प प्रदान करते हैं, लेकिन परिसर से बाहर रहना कम महंगा विकल्प हो सकता है।

छात्रवृत्ति भी है एक विकल्प

कुछ कनाडाई विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए प्रवेश छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं जो पहली बार कनाडा में अध्ययन करने के लिए आ रहे हैं, कुछ अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पाठ्यक्रम में छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं जो पहले से ही एक कनाडाई विश्वविद्यालय का हिस्सा हैं, जो कुछ दोनों की पेशकश करते हैं। कनाडा में अध्ययन करने के इच्छुक भारतीय छात्रों की शीर्ष ये हैं महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति।

  • इंटरनेशनल लीडर ऑफ़ टुमारो अवार्ड

इंटरनेशनल लीडर ऑफ़ टुमारो अवार्ड अंतरराष्ट्रीय स्नातक छात्रों के लिए शानदार अकादमिक रिकॉर्ड, नेतृत्व कौशल, और ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में शामिल होने के लिए छात्र मामलों और सामुदायिक सेवा में नियमित भागीदारी के लिए खुला है। दिसंबर में आवेदन बंद।

  • अंतरराष्ट्रीय स्नातक प्रवेश छात्रवृत्ति

अंतरराष्ट्रीय अंडरग्रेजुएट प्रवेश छात्रवृत्ति अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खुली हैं जो पहली बार एक पोस्ट-माध्यमिक पाठ्यक्रम या डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश कर रहे हैं। मार्च में आवेदन बंद।

  • अंतरराष्ट्रीय छात्र छात्रवृत्ति

अंतरराष्ट्रीय छात्र छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग्य छात्रों का समर्थन करना है जिन्होंने ओटावा विश्वविद्यालय में एक उत्कृष्ट शैक्षणिक रिकॉर्ड के साथ प्रवेश लिया है। अक्टूबर में आवेदन बंद।

  • लेस्टर बी. पियर्सन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम

असाधारण शैक्षणिक उपलब्धि और नेतृत्व गुणों के साथ रचनात्मक छात्रों को पहचानने के उद्देश्य से, Lester B. Pearson International Scholarship Program हर साल टोरंटो विश्वविद्यालय में प्रदान किया जाता है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए योग्य होने के लिए, आवेदक को अपने शैक्षणिक द्वारा एक स्कूल के लिए नामित एक अंतरराष्ट्रीय माध्यमिक विद्यालय का छात्र होना चाहिए, जो अगले शैक्षणिक वर्ष में पढ़ाई शुरू करने की तलाश में है। नवंबर में आवेदन बंद।

  • आगा खान अकादमी अक्षय छात्रवृत्ति

आगा खान अकादमी अक्षय छात्रवृत्ति एक आगा खान अकादमी से एक उत्कृष्ट शैक्षणिक, सामुदायिक सेवा और नेतृत्व रिकॉर्ड के साथ एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए खुला है। विक्टोरिया विश्वविद्यालय में एक स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश करने वाले छात्र के लिए चार साल के अध्ययन के लिए $ 90,000 की छात्रवृत्ति राशि का भुगतान किया जाएगा। पात्र होने के लिए, आवेदक को एक आगा खान अकादमी में एक स्कूल मार्गदर्शन काउंसलर, प्रिंसिपल या विभाग प्रमुख द्वारा नामित किया जाना चाहिए। फरवरी में आवेदन बंद।

  • वैश्विक नेतृत्व के लिए राष्ट्रपति की छात्रवृत्ति

विन्निपेग विश्वविद्यालय में किसी भी पाठ्यक्रम में शामिल होने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को पहली बार, विश्व नेतृत्व के लिए राष्ट्रपति की छात्रवृत्ति नेतृत्व प्रदर्शित करने वाली गतिविधियों में शामिल आवेदकों के लिए खुली है। अक्टूबर में आवेदन बंद।

  • इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए हंबर यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप

हम्बर विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय में एक शैक्षणिक कार्यक्रम में अध्ययन करने के लिए स्वीकार किए गए नए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को पूर्ण ट्यूशन अक्षय छात्रवृत्ति प्रदान करता है। योग्यता शैक्षणिक प्रदर्शन, सामुदायिक सेवा और संदर्भ पर आधारित है। सितंबर में आवेदन बंद।

  • इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए सेनेका रिन्यूएबल एंट्रेंस स्कॉलरशिप ऑफ मेरिट

सेनेका कॉलेज विश्वविद्यालय में डिप्लोमा या स्नातक प्रमाणपत्र कार्यक्रम का अध्ययन करने के लिए स्वीकार किए गए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को 10 अक्षय योग्यता छात्रवृत्ति प्रदान करता है। छात्रवृत्ति अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खुली है जिन्होंने ग्रेड 12 या समकक्ष में 80% की न्यूनतम GPA हासिल की है। अक्टूबर में आवेदन बंद।

  • स्कोटियाबैंक इंटरनेशनल पार्टनर प्रवेश छात्रवृत्ति

स्कोटियाबैंक द्वारा वित्त पोषित, स्कोटियाबैंक इंटरनेशनल पार्टनर एंट्रेंस स्कॉलरशिप जॉर्ज ब्राउन कॉलेज में किसी भी कार्यक्रम में प्रथम वर्ष के अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खुला है। यह पुरस्कार कॉलेज में पूर्णकालिक माध्यमिक कार्यक्रमों के लिए पात्र नव प्रवेशित छात्रों को द्वितीय सेमेस्टर ट्यूशन फीस क्रेडिट के रूप में दिया जाएगा। सितंबर में आवेदन बंद।

  • वूरी शिक्षा छात्रवृत्ति

वूरी शिक्षा छात्रवृत्ति अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता और सामुदायिक सेवा पर आधारित है। जॉर्ज ब्राउन कॉलेज में एक वैध अध्ययन परमिट इस छात्रवृत्ति के लिए योग्य होना चाहिए। जनवरी में आवेदन बंद।

  • सहायता-पर छात्रवृत्ति

सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खुला है, एक-एक छात्र को उसकी अकादमिक उत्कृष्टता और सामुदायिक सेवा रिकॉर्ड के आधार पर सहायता-छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। पात्र होने के लिए, आवेदक को जॉर्ज ब्राउन कॉलेज में डिग्री / डिप्लोमा / प्रमाणपत्र कार्यक्रम में होना चाहिए। जनवरी में आवेदन बंद।

  • डगलस इंटरनेशनल मेरिट-आधारित छात्रवृत्ति

डगलस कॉलेज में कुल 13 अंतरराष्ट्रीय मेरिट-आधारित छात्रवृत्ति उनके शैक्षणिक प्रदर्शन, सामुदायिक सगाई रिकॉर्ड और नेतृत्व कौशल के आधार पर अंतरराष्ट्रीय छात्रों को उपलब्ध हैं। सितंबर में आवेदन बंद।


कनाडा में अध्ययन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए एक अध्ययन परमिट अनिवार्य है। अध्ययन परमिट के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक शर्तें एक निर्दिष्ट शिक्षण संस्थान (डीएलआई) और एक मान्य पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेज से एक स्वीकृति पत्र हैं। इनके अलावा, आपको अपनी ट्यूशन फीस, रहने के खर्च और वापसी के परिवहन के लिए पर्याप्त वित्तीय स्थिरता का प्रमाण भी दिखाना होगा। आपके पास कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए (पुलिस प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो सकती है), और आपको अच्छे स्वास्थ्य में होना चाहिए (चिकित्सा परीक्षा आवश्यक हो सकती है)। आपको एक आव्रजन अधिकारी को आश्वस्त करना चाहिए कि आप अपनी शिक्षा के उद्देश्य से कनाडा का दौरा कर रहे हैं और आप अपनी पढ़ाई के अंत में कनाडा छोड़ देंगे।


buddy4study के मुताबिक

एक बार सबमिट करने के बाद, आपके आवेदन और सभी आवश्यक दस्तावेजों की पूरी तरह से जाँच की जाएगी। तब आपको अपने बायोमेट्रिक्स के लिए एक पत्र प्राप्त हो सकता है। यदि अधूरा है, तो आवेदन को उसी रूप में लौटा दिया जाएगा। कुछ मामलों में, आपको अपने देश में कनाडाई अधिकारियों के साथ साक्षात्कार के लिए जाने के लिए भी कहा जा सकता है या आपसे अधिक जानकारी भेजने के लिए कहा जा सकता है।

यदि आवेदन स्वीकार किया जाता है, तो आपको पुष्टि करने के लिए परिचय पत्र और कनाडा में प्रवेश करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण (ईटीए) या एक आगंतुक वीजा (अस्थायी निवासी वीजा) प्राप्त होगा। यदि आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आपको एक पत्र प्राप्त होगा जो समझाएगा कि क्यों।

सुरक्षा के मामले में रहें बेफ्रिक

कनाडा में अध्ययन का एक कम ज्ञात लाभदायक पहलू ER वॉक सेफ कार्यक्रम है जो छात्रों को देर से घंटों के दौरान सार्वजनिक परिवहन तक पहुंचने में मदद करता है। यह एक समुदाय है जो परिवहन के प्राथमिक साधनों के रूप में चलने का समर्थन करता है, अंततः स्वास्थ्य, सुरक्षा, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए चमत्कार करता है।

More from करियरMore posts in करियर »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *