Press "Enter" to skip to content

सलाह / इंटरव्यू के समय रखें इन बातों का ध्यान तो ‘नौकरी’ हुई आपकी!

– मेघा शर्मा

जॉब इंटरव्यू में इंटरव्यूअर आपसे क्या पूछना चाहेगा? यह सवाल अमूमन हर उस व्यक्ति के मन में जरूर आता है, जो पहली बार इंटरव्यू के लिए जा रहा होता है। लेकिन, जब इंटरव्यू देने जा रहे हों, तो अपने ऊपर आत्मविश्वास रखें।

यदि आप कॉन्फीडेंट नहीं, तो इंटरव्यू में इंटरव्यूअर के प्रश्नों के उत्तर देते समय नर्वस भी हो सकते हैं और अंततः सब कुछ आते भी आप असफल हो सकते हैं। इसीलिए इंटरव्यू से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें…

इंटरव्यू के जरूरी है ये होमवर्क

यहां होमवर्क का मतलब है जिस कंपनी में आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसकी प्रोफाइल को अच्छी तरह पढ़ लें। समय पर पहुंचे। इंटरव्यू के समय कंपनी के बारे में निगेटिव कमेंट न करें और सबसे जरूरी बात और वो यह कि बॉडी लैंग्वेज बेहद शालीन होनी चाहिए। सीवी को बेहतर बनाएं क्योंकि इंटरव्यूअर के सामने जो कागज होगा वो अमूमन आपका सीवी ही होता है, जो आपको बयां करता है।

कभी हां तो कभी ना…कहने से ऐसे बचें

इंटरव्यूअर को केवल हां या ना में जवाब न दें। यदि आप इंटरव्यूअर के सामने विस्तृत और उसके व्यवहार के मुताबिक उत्तर देते हैं तो इससे आपकी इमेज इंटरव्यूअर के सामने बेहतर होती है। ज्यादा मौकों पर आपको इंटरव्यूअर के सवालों का उत्तर एक शब्द में देने से बचना चाहिए।

इंटरव्यूअर से विनम्रता से पेश आएं

आपको अपनी सीमाओं में रहना चाहिए और प्रोफेशनली व्यवार करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते तो हो सकता है आपकी ड्रीम जॉब आपकी नहीं हो पाएगी। इंटरव्यूअर के प्रश्नों का उत्तर विनम्रता से दें, लेकिन ज्यादा फ्रेंडली होना आपके लिए बेहतर नहीं।

क्या आपकी ट्रेन स्टेशन छोड़कर जाने वाली है?

क्या आपकी ट्रेन स्टेशन छोड़कर जाने वाली है? यदि ऐसा नहीं है तो इतनी जल्दबाजी आखिर क्यों? यह वो सवाल हैं जो हो सकता है एक इंटरव्यूअर आपके बारे जज जरूर करना चाहें और उनके मन में ऐसा तो नहीं लेकिन ऐसा ही कुछ सवाला आ जाए? इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इंटरव्यू के बाद जब रूम से बाहर निकलें तो पहले बाहर जाने की इजाज़त लें और दरवाजा बाएं हाथ से ओपन कर दाएं हाथ से बंद करें।

खुद की तुलना खुद से करें

किसी अन्य उम्मीदवार से अपनी तुलना न करें। खुद की तुलना खुद से करें कि आपने पहले से कितने बेहतर तरह से इंटरव्यू की तैयारी की है। इंटरव्यूअर को अपने काम का नमूना और अपनी मल्टिटास्किंग स्किल्स दिखाएं। ज्यादा उम्र का इंटरव्यूअर आपके अंदर अपने काम के प्रति ईमानदारी और लगन देखना चाहेगा। इसलिए इंटरव्यू देते समय इंटरव्यूअर की उम्र के हिसाब से अपनी क्वॉलिटी को हाईलाइट करें।

यह भी पढ़ें…

(आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डिन और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

More from करियरMore posts in करियर »