Press "Enter" to skip to content

एकात्मता / ऐसा विष्णु मंदिर जहां रमजान माह में हुआ इफ्तार पार्टी का आयोजन

सांप्रदायिक सद्भावना का अमिट उदाहरण केरल राज्य में देखने को मिला, जहां मलप्पुरम (कोट्टाक्कल) के नजदीक एक विष्णु मंदिर में स्थानीय मुस्लिमों के लिए इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया।

यह विष्णु मंदिर पुनाथला में हैं, लक्ष्मी नरसिम्हा मूर्ति नाम के इस मंदिर में अभिसरण दिवस मनाया जाता है। यह दिवस एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है। यहां लगभग 700 लोगों को फलों, रस और विशेष रमजान पेय के अलावा सब्जी बिरियानी और स्नैक्स पेश किए गए।

मंदिर प्रबंधन समिति के सचिव मोहनन नायर ने TOI को बताया कि रमजान के महीने में इफ्तार रात्रि भोज, जो शांति और सद्भाव का संदेश फैलाने के लिए आयोजित किया गया।

मोहनन बताते हैं, ‘यह आयोजन मुस्लिम बहुमत वाले गांव के सभी स्थानीय निवासियों के लिए आयोजित किया गया, भले ही उनकी जाति और धर्म अलग हों, लेकिन समिति ने सभी के सहयोग से इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया था।’

यह कार्यक्रम इसलिए भी महत्वपूर्ण था कि जब देश में सांप्रदायिक ताकतें  हिंदू-मुस्लिम में मतभेद पैदा करने के लिए मंदिर परिसर का दुरुपयोग करती हैं, ऐसे में इस तरह के आयोजन सर्वधर्म सम्भाव की भावना को बनाए रखते हैं।

तो वहीं, इफ्तार आयोजन समिति के अध्यक्ष, के ममू, जो स्थानीय राजनीतिक नेता भी हैं वह बताते हैं कि मंदिर समिति सालाना आयोजन किया जाता है। लेकिन, इस बार रमजान के दौरान इफ्तार का आयोजन करना मंदिर समिति की साकारात्मक पहल है, जो लोगों में सांप्रदायिक सद्भावना की उम्मीद जाग्रत करती है।

More from जीने की राहMore posts in जीने की राह »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *