Press "Enter" to skip to content

टेक नॉलेज / ऑनलाइन फ्रीलांसिंग का लोकप्रिय प्लेटफार्म है फाइवर

  • बालेन्दु शर्मा ‘दाधीच’।

फाइवर एक वेबसाइट है जहां पर आप फ्रीलांस काम करके पैसा कमा सकते हैं। इस वेबसाइट का नाम फाइवर इसलिए है क्योंकि यहां पर किसी भी काम या चीज की बेसिक कीमत पांच डॉलर होती है। यहां सैंकड़ों किस्म के काम करके लोग पैसा कमा रहे हैं। पांच डॉलर का मतलब करीब साढ़े तीन सौ रुपए होता है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपके काम की कीमत मात्र वही है। वहां से तो शुरूआत होती है, मगर आपका चार्ज ज्यादा से ज्यादा 10 हजार डॉलर तक जा सकता है। फिर कई काम ऐसे हैं जिन्हें आप बार-बार बेच सकते हैं, जैसे कि कोई फोटोग्राफ या फिर संगीत का कोई टुकड़ा और और उसी एक काम से हजारों डॉलर भी कमा सकते हैं। और हां, यहां बहुत सा काम हिंदी में भी होता है।

फाइवर पर हर पांच सैकंड में एक काम लिया या दिया जाता है और यह काम करने वाले कोई छुटभैये लोग नहीं हैं। यहां पर तमाम तरह के प्रोफेशनल दिखाई देते हैं, जैसे- एडीटर, डिजाइनर, प्रोगामर, आर्टिस्ट, ट्रांसलेटर, राइटर, गायक, संगीतकार, अकाउंटेंट वगैरह वगैरह।

देखिए यहां पर लोग कैसे-कैसे काम कर रहे हैं…

• किसी स्क्रिप्ट को पढ़कर सुनाना। • फोटोग्राफ को एडिट करना। • अनुवाद करना। • लेख या आर्टिकल लिखना। • लोगों के बायोडेटा बनाना। • वेबसाइट के लिए लेख लिखना या अनुवाद करना। • प्रेस रिलीज लिखना। • वीडियो बनाना या एडीटिंग करना। • किसी प्रॉ़डक्ट के फोटो खींचना। • स्लोगन बनाना। • डेटा एंट्री करना। • प्रेजेन्टेशन बनाना। • चित्र बनाना। • प्रोग्रामिंग करना। • कार्टून और कॉमिक्स बनाना, वगैरह वगैरह। 

इस वेबसाइट को थोड़ा और समझने की कोशिश करते हैं। फाइवर को दस साल पहले इजराइल में बनाया गया था लेकिन यह पूरी दुनिया में काम लेती और देती है। इसे आप कुछ यूं समझ लीजिए जैसे यह किसी भी तरह का ऑनलाइन काम करने और करवाने वालों का अमेजॉन या फ्लिपकार्ट है, यानी कि ऑनलाइन मार्केटप्लेस। जिन लोगों को कोई काम करवाना होता है वे भी यहाँ आते हैं और जो ऑनलाइन काम करने के इच्छुक हैं वे भी। फाइवर का काम है कस्टमर और सर्विस प्रोवाइडर को मिलाना।

fiverr

आप यहां तक आ गए हैं तो जाहिर है आप इसके बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं। अगर आप फाइवर पर ऑनलाइन पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले खुद को रजिस्टर कर लीजिए। रजिस्ट्रेशन फ्री है और बिल्कुल ईमेल का रजिस्ट्रेशन करने जितना आसान। आपको अपना नाम, ईमेल एड्रेस, पता जैसी कुछ बेसिक जानकारियां भर देनी हैं।

फाइवर पर किए जाने वाले कामों को गिग कहा जाता है। ये छोटे-मोटे काम हैं जिन्हें आप दस मिनट से लेकर कुछ घंटों तक में कर सकते हैं। जैसे एक मिनट की स्क्रिप्ट को पढ़ना हो या फिर किसी का वेब पेज बनाना हो। जब आप रजिस्ट्रेशन कर लेंगे तो सबसे पहले आपको अपने गिग्स बताने होंगे।

यह भी पढ़ें : समाधान / देश का अस्तित्व उसकी सरहदों से है, चाहे आप पसंद करें या नापसंद

मतलब यह कि आप कौन-कौनसा काम कर सकते हैं। हम भारत के लोग हिंदी में स्क्रिप्ट लिखना, पढ़ना, आर्टिकल लिखना, अनुवाद करना, फोटो खींचना, फोटोशॉप में एडीटिंग करना, चित्रों में दिए टेक्स्ट को टाइप करना आदि आदि काम तो आसानी से कर ही लेते हैं, सो लिख दीजिए कि आप पाँच डॉलर में क्या कर सकते हैं। अगर आप एक क्रिएटिव शख्स हैं, जैसे कि कोई चित्रकार, इलस्ट्रेटर या कार्टूनिस्ट तो आप लोगों के चित्र या कैरीकेचर भी बना सकते हैं। बहरहाल, जो भी काम आप अच्छी तरह कर सकते हैं वह लिख दीजिए। इस वेबसाइट पर रोजाना लाखों लोग आते हैं और हो सकता है कि उनमें से कुछ को इस तरह का काम करवाना हो।

‘जब आप काम पूरा कर देते हैं तो ग्राहक से पूछा जाता है कि वह आपके काम की क्वालिटी को कितनी रेटिंग देता है। ऐसे अनेक ग्राहकों द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पर आपकी रेटिंग तय होती है और आप समझते ही हैं कि जिस सर्विस प्रोवाइडर की जितनी ज्यादा रेटिंग होगी, उसकी धाक उतनी ही ज्यादा होगी।’

अब आपके मन में आएगा कि पांच डॉलर से मेरा क्या होगा। मसलन कोई 20 पेज की वेबसाइट बनाने का काम है तो हो सकता है कि उसमें पूरा एक हफ्ता लग जाए। तब पांच डॉलर या साढ़े तीन सौ रुपए में आप ऐसा कैसे कर पाएंगे। सो निराशा की कोई बात नहीं है। आप अपने गिग में यह साफ कर सकते हैं कि पांच डॉलर में आप कितना काम करेंगे। जैसे पांच डॉलर में एक मिनट की स्क्रिप्ट लिखूंगा या फिर पांच डॉलर में वेबसाइट का एक पेज बना दूंगा। लेकिन आपको बता दें कि पांच डॉलर से सर्विसेज शुरू होती हैं, ऐसा नहीं है कि यही आपके चार्ज की सीमा है। आप किसी काम के लिए 10 हजार डॉलर तक चार्ज कर सकते हैं यानी कि सात लाख रुपए से ज्यादा। 

Promo: Feature Podcast

यहां पर जल्दी काम करने के अतिरिक्त पैसे मिल सकते हैं, जैसे आप कह सकते हैं कि यह काम एक सप्ताह का है लेकिन इमरजेंसी बेसिस पर आप इसे दो दिन में कर सकते हैं लेकिन उसके लिए सौ डॉलर एक्स्ट्रा लगेंगे।

यह भी पढ़ें…

जब किसी ग्राहक को आपका प्रस्ताव पसंद आ जाता है तो उसे फाइवर को एडवांस में भुगतान करना होता है। जब काम पूरा हो जाएगा तो फाइवर वह पैसा आपके बैंक अकाउंट या पेपैल अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा।

‘आप अपने गिग में यह साफ कर सकते हैं कि पांच डॉलर में आप कितना काम करेंगे। जैसे पांच डॉलर में एक मिनट की स्क्रिप्ट लिखूंगा या फिर पांच डॉलर में वेबसाइट का एक पेज बना दूंगा। लेकिन आपको बता दें कि पांच डॉलर से सर्विसेज शुरू होती हैं, ऐसा नहीं है कि यही आपके चार्ज की सीमा है। आप किसी काम के लिए 10 हजार डॉलर तक चार्ज कर सकते हैं यानी कि सात लाख रुपए से ज्यादा।’ 

अब फाइवर यह जो सर्विस मुहैया करा रहा है, उसकी भी अपनी कीमत है और फ्रीलांसरों से वह लेता है उनकी कमाई का बीस प्रतिशत हिस्सा। दूसरी तरफ, अगर आप किसी से काम करवाना चाहते हैं फीस अलग है। वह काम 40 डॉलर तक का है तो फाइवर 2 डॉलर का चार्ज लेता है और अगर 40 डॉलर से ज्यादा की है तो पांच फीसदी का चार्ज लिया जाता है।

यह भी पढ़ें : कुंभ मेला / जब आदिगुरु शंकराचार्य ने संन्यासियों के लिए शुरू की ये परंपरा

जब आप काम पूरा कर देते हैं तो ग्राहक से पूछा जाता है कि वह आपके काम की क्वालिटी को कितनी रेटिंग देता है। ऐसे अनेक ग्राहकों द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पर आपकी रेटिंग तय होती है और आप समझते ही हैं कि जिस सर्विस प्रोवाइडर की जितनी ज्यादा रेटिंग होगी, उसकी धाक उतनी ही ज्यादा होगी। यानी काम मिलने के चांसेज उतने ही ज्यादा। तो अगर आप भी इंटरनेट के जरिए धन कमाने के मूड में हैं तो एक बार फाइवर को ज़रूर आजमाइए।

(आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डिन और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

More from जीने की राहMore posts in जीने की राह »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *