Press "Enter" to skip to content

अनुभव / जब मन पर ना हो नियंत्रण तो रखें इन बातों का ध्यान

सफलता कोई ‘आम’ का फल नहीं है, जिसे पेड़ पर चढ़े, तोड़ा और खा लिया। बल्कि सफल वो ‘आम का पेड़’ है, जो सालों तक धूप, बारिश और गर्मी सहते हुए बड़ा हुआ और जब उसमें फल आया तो वह उस मीठे आम की वजह से और भी ज्यादा कीमती बन गया। यदि सफलता के लिए आप पहला कदम बढ़ा चुके हैं तो यह बात हमेशा याद रखें।

सफल वो व्यक्ति होता है, जिसका मन पर नियंत्रण होता है। मन पर नियंत्रण कैसे किया जाए, इस बात को चील से सीखना चाहिए। आपको उस चील की तरह बनना होगा, जो अपने शिकार (लक्ष्य) पर ऊंचाई पर उड़ने के बाद भी ध्यान रखती है और जैसे ही शिकार कोई गलती करता है, वह उसको निशाना बना लेती है। यानी वह अपने मन पर नियंत्रण कर अवसर पाते ही शिकार का अंत कर देती है।

घोड़े से सीखें ये जरूरी बात

जमीन पर जितने भी जानवर रहते हैं, उनमें घोड़े की आंखें सबसे बड़ी होती हैं। घोड़े की आंखें उसके सिर के दाईं और बाईं तरफ होती हैं इसीलिए घोड़ा 360 डिग्री में देख सकता है। अमूमन हम सभी ने देखा है, जब घोड़ागाड़ी में घोड़े को बांधा जाता है, तब उसकी दोनों आंखों के सामने सामने सहारे के रूप में दो पट्टी बांधी जाती हैं, ताकि वह अपना ध्यान लक्ष्य पर केंद्रित रखे और उसका मन इधर-उधर न भटके।  ऐसे कई उदाहरण हैं जो आप अपने आस-पास देख सकते हैं।

मन पर ऐसे रखें कंट्रोल

मन पर नियंत्रण रखने का सबसे आसान उपाय है, व्यस्त रहें। अपने उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें, जो आपको लक्ष्य की ओर ले जाते हैं। जब आप व्यस्त होते हैं तो मन अपनी दिशा की ओर बढ़ता है और यह दिशा आप स्वयं तय करते हैं। मन पर निंयत्रण रखने का दूसरा उपाय है अध्ययन करें, उन किताबों का जो आपको सही दिशा दिखाती हैं, यह किताबें आध्यात्मिक, प्रेरक और आपके विषय से संबंधित हो सकती है।

जहां ईश्वर से होता है साक्षात्कार 

अगर आप अपने चित्त को छू लेते हैं, तो बौद्धिकता के उस आयाम तक पहुंच जाएंगे, जहां ईश्वर से साक्षात्कार होता है। लेकिन, यह इतना आसान नहीं होता। सदियों पहले एक ही युग में महावीर, बुद्ध और कन्फ्यूशियस जैसे युग प्रवर्तक महापुरुष एक साथ विश्व फलक पर उभरे, जिन्होंने अपने विचारों से पूरे विश्व में एक क्रांति ला दी थी, उन्होंने अपनी बौद्धिकता (इन्टेलिजेन्स) को उस आयाम तक पहुंचाया और यहां तक पहुंचने तक का मार्ग मन पर नियंत्रण के रास्ते से जाता है।

More from जीने की राहMore posts in जीने की राह »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *