Press "Enter" to skip to content

प्रेरणा / त्वचा के रंग से नहीं, विचार से मिलती है सफलता

Photo courtesy: zozitunzi/instagram

दक्षिण अफ्रीका और फिनलैंड, ये वो दो देश हैं जहां की दो युवा महिलाओं ने हालही में इतिहास रचा। यह इतिहास उन सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा है जो अपनी जिदंगी में कुछ कर गुजरने की जद्दोजहद में आगे बढ़ रही हैं।

चित्र: प्रधानमंत्री सना मरीन

सना मरीन फिनलैंड की युवा प्रधानमंत्री बनीं हैं। वह सोशल डेमोक्रेट पार्टी से हैं। उम्र 34 साल है लेकिन हौसले बुलंद पहले वह फिनलैंड की परिवहन मंत्री थीं। फिनलैंड के समाचार पत्र हेलसिंगिन सनोमैट और इल्ता-सनोमैट की रिपोर्ट के मुताबिक, मरीन दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बन गई हैं। जीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा आर्डेन (39) साल के हैं जबकि यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चारुक (35) साल और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन भी 35 साल के हैं।

प्रधानमंत्री बनने के बाद क्या कहा मरीन ने कहा कि दोबारा विश्वास कायम करने के लिए हमें बहुत काम करना होगा। मैंने अपनी उम्र या लिंग के बारे में कभी नहीं सोचा है। मैं मेरे राजनीति में आने के कारणों और उन चीजों के बारे में सोचती हूं जिनके लिए हमने मतदाताओं का विश्वास जीता है। सना ने साल 2012 में उन्होंने प्रशासनिक विज्ञान में टैम्पियर विश्‍वविद्यालय से स्‍नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद वह राजनीति में सक्रिय हुईं। 2017 में उन्‍हें सिटी काउंसिल में चुना गया।

फ‍िनलैंड गणराज्‍य उत्तरी यूरोप का एक देश है। इसकी राजधानी हेलसिंकी है। इसकी सीमा पश्चिम में स्‍वीडन, पूर्व में रूस और उत्तर में नार्वे स्थित है। इस देश की आबादी करीब 53 लाख है। क्षेत्रफल के हिसाब से यह यूरोप का आठवां सबसे बड़ा जनघनत्‍व के आधार पर यूरोपीय संघ में सबसे कम आबादी वाला देश है। देश में रहने वाले बहुसंख्‍यक लोगों की मातृभाषा फ‍िनिश है।

वे मुझमें अपना अक्स देखें

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी तुंजी (26) ने मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीत लिया है। अमेरिका के अटलांटा में आयोजित इस समारोह में 90 देशों की प्रतियोगियों ने भाग लिया था। भारत की वर्तिका सिंह (26) टॉप-20 में शामिल रहीं। पोर्तो रिको की मेडिसन एंडरसन फर्स्ट और मैक्सिको की एशले अल्विद्रेज सेकंड रनर-अप रहीं।

तुंजी वे दक्षिण अफ्रीका की तीसरी मिस यूनिवर्स हैं। इससे पहले यह खिताब 2017 में डेमी-लैग नेल-पीटर्स ने जीता था। 2018 में यह खिताब फिलीपींस की कैट्रिओना ग्रे ने जीता था।

जब उनसे पूछा गया कि सुंदरता का अर्थ क्या होता है? तुंजी ने कहा, ‘मेरी त्वचा के रंग के कारण मुझे अपने देश ही में सुंदर नहीं माना जाता था। मैं चाहती हूं कि यह खिताब जीतकर लौटूं, तो मेरे देश के बच्चे मुझे देखकर गर्व महसूस करें। वे मुझमें अपना अक्स देखें।’

जब उन्हें मिस यूनिवर्स के ताज पहनाया गया तो वो बेहद भावुक थी। उनके सिर पर ये ताज मिस फिलीपींस और मिस यूनिवर्स 2018 ने रखा। इस वर्ष के मुकुट को ‘पावर ऑफ यूनिटी’ कहा गया है। इस वीडियो में ताज के बारे में अधिक जान सकते हैं।

Video courtesy: Mouawad Miss Universe Crown 2019

अंग्रेजी वेबसाइट रैपर के मुताबिक यह 18-कैरेट सोने और 1,770 हीरे के साथ बनाया गया है, जिसमें एक गोल्डन सेंटरपीस पत्थर है, जिसका वजन 62.83 कैरेट है। मुकुट का पुष्प डिजाइन हर महाद्वीप की महिलाओं के बीच एकता का प्रतिनिधित्व करने के लिए है, जबकि एक पूरे के रूप में मुकुट ‘प्रकृति, शक्ति, सौंदर्य, स्त्रीत्व और एकता,’ के अनुसार मोवाड के वीडियो से प्रेरित था।

टॉप-20 में शामिल वर्तिका

मिस यूनिवर्स के लिए भारत का प्रतिनिधित्व लखनऊ की 26 साल की वर्तिका सिंह ने किया। वह पब्लिक हेल्थ में मास्टर्स हैं और यूपी के राज्य पोषण मिशन की ब्रांड ऐम्बेसडर हैं। वह विश्व बैंक में क्वालिटी एश्योरेंस के लिए तकनीकी सलाहकार के तौर काम कर चुकी हैं। वर्तिका ने 2015 में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था। मिस युनिवर्स प्रतियोगिता में वह टॉप-20 में शामिल थीं।

Support quality journalism – Like our official Facebook page The Feature Times

More from उड़ानMore posts in उड़ान »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *