Press "Enter" to skip to content

रिपोर्ट / दुनिया में तेजी से बढ़ रहा स्मार्टफोन यूजर, भारत की क्या है स्थिति, यहां जानें

मोबाइल तकनीक का विकास दुनिया भर में प्रगति पर है। आज, एक अनुमान के मुताबिक 5 बिलियन से अधिक लोगों के पास मोबाइल हैं, और इनमें से आधे से अधिक कनेक्शन स्मार्टफोन हैं, लेकिन आज तक उन्नत अर्थव्यवस्था वाले देश में भी लोगों के पास विशेष रूप से स्मार्टफोन होने की संभावना कम है। उभरती अर्थव्यवस्थाओं में लोगों की तुलना में इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग करने की अधिक संभावना है।

एक सर्वे के मुताबिक विश्व की 18 उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में 76% के एक औसतन के पास स्मार्टफोन हैं, जबकि उभरती अर्थव्यवस्थाओं में केवल 45% की औसत के साथ हैं। उन्नत स्वामित्व वाली अर्थव्यवस्थाओं में स्मार्टफ़ोन का स्वामित्व व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है। जबकि दक्षिण कोरियाई, इजरायल और डच लोग स्मार्टफोन ज्यादा उपयोग कर रहे हैं। उभरती अर्थव्यवस्थाओं जैसे दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में 60% के उच्च स्तर से, तो इंडोनेशिया, केन्या और नाइजीरिया में सिर्फ 10 में से 4 लोग ही स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं।

सर्व में भारत में जहां केवल 24% व्यक्ति ही स्मार्टफोन यूज करते हैं। उन्नत या उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में उच्च स्तर की शिक्षा और उच्च आय वाले युवा डिजिटल रूप से जुड़े हैं। सर्वेक्षण में शामिल हर देश में 2 युवा लोगों के पास स्मार्टफोन होने, इंटरनेट का उपयोग करने और उपयोग करने की संभावना अधिक होती है। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में 35 से कम उम्र के लोगों के पास एक स्मार्टफोन है।

अधिकांश उभरती अर्थव्यवस्थाओं में स्मार्टफोन यूजर के पैटर्न काफी अलग दिखते हैं। उदाहरण के लिए जबकि कई उन्नत अर्थव्यवस्थाओं वाले देश में वयस्कों की प्रमुखताएं 50 और पुराने स्मार्टफोनों की उम्र होती है, किसी भी उभरती हुई अर्थव्यवस्था में सर्वेक्षण में ऐसा नहीं होता है कि इस पुराने समूह के बीच 35% से अधिक की वृद्धि हो।

यह भी पढ़ें : योज्ञ ज्ञान / पतंजलि के योग सूत्रों को समझने का ये है सही तरीका

सर्व में बेहतर-शिक्षित और उच्च-आय वाले लोग शिक्षा या आय के निम्न स्तर वाले लोगों की तुलना में इंटरनेट का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं। लगभग हर देश में, सोशल मीडिया के उपयोग के बारे में यही सच सामने आया है। उदाहरण के लिए एक माध्यमिक शिक्षा के साथ नाइजीरियाई बहुमत या 48 प्रतिशत अंकों के अंतराल के लिए कम शिक्षा वाले नाइजीरियाई लोगों के केवल 10% की तुलना में सोशल मीडिया (58%) का अधिक उपयोग करते हैं।

इंटरनेट के उपयोग में व्यापक अंतर 53 अंक है। यहां के 65% अधिक शिक्षित नाइजीरियाई लोग शिक्षा के निम्न स्तर वाले 12% लोगों की तुलना में इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

जापान में 63% महिलाओं की तुलना में 69% पुरुषों के पास स्मार्टफोन हैं। अधिकांश देशों में पुरुषों और महिलाओं ने बड़े पैमाने पर हाल के वर्षों में समान स्मार्टफोन हैं, जिसका अर्थ है कि स्मार्टफोन उपयोग में लिंग अंतर निरंतर बना हुआ है। उदाहरण के लिए ब्राजील में 38% महिलाओं और 43% पुरुषों के पास 2015 में स्मार्टफ़ोन था, आज 57% महिलाएं और 63% उनके पास हैं – दोनों समय में लगभग समान अंतर।

यह भी पढ़ें…

इस पैटर्न का उल्लेखनीय अपवाद भारत है, जहां पुरुषों (34%) की तुलना में महिलाओं (15%) के पास स्मार्टफोन होने की संभावना अधिक है। यानी 19 प्रतिशत अंकों का अंतर। भारत का लिंग अंतर बढ़ रहा है। आज का अंतर 10 अंकों की तुलना में व्यापक है, जो कि सिर्फ पांच साल पहले (तब, 16% पुरुषों और 7% महिलाओं के पास स्मार्टफ़ोन था)।

नोट: यह सर्व प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा 14 मई से 12 अगस्त, 2018 तक 27 देशों में 30,133 लोगों के बीच किए गया यह सर्वेक्षण के प्रमुख निष्कर्षों में से एक हैं।

(आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डिन और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

More from सोशल हलचलMore posts in सोशल हलचल »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *