Press "Enter" to skip to content

आविष्कर / इज़राइल के वैज्ञानिकों का दावा, 2020 में संभव है कैंसर का इलाज!

इज़राइल ने एक बड़ी चिकित्सा सफलता हासिल की है। यह सफलता उन्होंने कैंसर जैसे रोग पर हासिल की। कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनियाभर में लाखों लोग हर साल मौत की नींद सो जाते हैं।

इज़राइली वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कैंसर को पूरी तरह से नष्ट करने वाली दवा 100% प्रभावी है। जो अगले साल यानी 2020 की शुरुआत तक कैंसर रोगियों के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

कैंसर के इलाज के उपचार को म्यूटेओ नाम दिया गया है, जिसे त्वरित विकास बायोटेक्नोलॉजी लिमिटेड (AEBi) द्वारा विकसित किया गया है। म्यूटाटो (MuTaTo) केवल कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करता है और समाप्त करता है, इस प्रक्रिया में वह स्वस्थ कोशिकाओं और ऊतक को छोड़ देता है।

मीडिया रिपोर्ट्स में AEBi के CEO डॉ. मुराद का दावा है कि म्यूटाटो प्रबल होगा जहां अन्य कैंसर उपचार विफल हो जाते हैं। प्रिवेंटिंग कैंसर का इलाज काम नहीं करता है क्योंकि कैंसर कोशिकाएं म्यूट पर हमला करती हैं और दवा फैल जाती हैं, जिससे उपचार बेकार हो जाता है।

लेकिन म्यूटाटो अन्य कैंसर के इलाज करने वाली दवा अलग है क्योंकि यह तीन अलग-अलग दिशाओं से कैंसर सेल के रिसेप्टर्स पर हमला करता है। डॉ. मुराद ने एक रिपोर्ट में दावा किया, ‘कैंसर एक ही समय में तीन रिसेप्टर्स को म्यूट नहीं कर सकता है।’

चूहों पर किए सफल परीक्षण के बाद डॉ. मोराड का दावा है कि वे अब इस वर्ष मानव परीक्षण करने के लिए म्यूटाटो को तेजी से ट्रैक कर रहे हैं। उन्हें विश्वास है कि म्यूटाटो इंसानों में भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करेगा और 100% कैंसर का इलाज होगा, जिसका दुनिया इंतजार कर रही है।

More from सोशल हलचलMore posts in सोशल हलचल »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *