Press "Enter" to skip to content

पहल / हिंसा छोड़ शांति की राह पर ट्रंप और किम, अब लिखेंगे नया अध्याय

‘हम दोनों देशों के बीच एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार हैं’। इन ऐतिहासिक शब्दों से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प ने सिंगापुर समिट में जीत की घोषणा की और कहा कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन ने ‘पूर्ण परमाणु निशस्त्रीकरण’ के लिए ‘बहुत व्यापक’ समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

फीचर हाइलाइट

  • ट्रम्प और किम के हैंडशेक के साथ शिखर सम्मेलन सिंगापुर में शुरू हुआ। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सिंगापुर समिट में प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान संवाददाताओं से कहा कि वह किम जोंग-उन से उम्मीद करते हैं कि वह इस ऐतिहासिक समझौते के अपने हिस्से को बनाए रखेंगे, जिसके लिए उन्हें अपने पूरे परमाणु हथियारों और मिसाइल कार्यक्रमों को नष्ट करने की आवश्यकता है।
  • ट्रम्प ने उत्तरी कोरियाई तानाशाह के साथ मानवाधिकारों को संबोधित किया और कहा कि आर्थिक प्रतिबंध तब तक जारी रखेंगे, जब तक किम परमाणु हथियार से संबंधित कार्यक्रमों पर अंकुश नहीं लगाते।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि ‘हमारी आंखें खुली हैं, लेकिन शांति के हमेशा प्रयास करते रहेंगे। उन्होंने घोषणा की कि वह बातचीत की निगरानी के लिए 25 घंटे से अधिक समय तक सिंगापुर में मौजूद रहे।
  • ट्रम्प ने कहा कि संयुक्त यूएस, दक्षिण और कोरियाई सैन्य अभ्यास समाप्त कर दिए जाएंगे।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि, ‘हम सोचने के साथ-साथ बहुत आगे हैं और यह एक ऐसा समय है जब दोनों देशों के राजदूतों ने  व्यक्तिगत रूप से प्योंगयांग का दौरा किया है और किम को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया है।

क्या कहा प्रेस कॉफ्रेंस में

मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक हस्ताक्षरित दस्तावेज के जरिए किम जोंग-उन द्वारा कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निशस्त्रीकरण को पूरा करने के लिए ‘विश्वसनीय प्रतिबद्धता’ की पुष्टि की।

ट्रंप ने कहा , ‘हम एक नया इतिहास शुरू करने के लिए तैयार हैं, और हम दोनों देशों के बीच एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार हैं। इसके बाद प्योंगयांग का परमाणु हथियार कार्यक्रम खत्म हो जाएगा।’

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रम्प ने कहा, ‘हम शांति चाहते हैं। हम सोचने के मुकाबले बहुत आगे हैं, उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि वह आश्वस्त हैं और किम गंभीर। ट्रंप ने आगे कहा हम इस बात पर सहमत तो हुए हैं, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि किम फिर ऐसा करें, वह ऐसा नहीं करेंगे।

ट्रंप ने कहा, ‘वे एक सौदा करना चाहते हैं’

एक संवाददाता द्वारा पूछे जाने पर कि ‘क्या आप कुछ भी सुनिश्चित कर सकते हैं?’ तब ट्रंप ने कहा ‘मैं बस इतना कह सकता हूं वे एक सौदा करना चाहते हैं। लेकिन हम जल्द ही निश्चित होने जा रहे हैं क्योंकि बातचीत जारी है, यह हम जल्द तय करेंगे।’

और फिर एक हिकारत भरी मुस्कुराहट के साथ, ट्रम्प ने मजाक किया कि ‘मुझे नहीं पता कि मैं कभी यह स्वीकार करूंगा, लेकिन मुझे किसी तरह का बहाना मिलेगा।’

तो क्या किम जाएंगे व्हाइट हाउस

ट्रम्प ने उत्तर कोरिया को आर्थिक प्रतिबंधों को आराम देने के बारे में कोई वादा नहीं किया है, लेकिन कहा कि यदि किम अपनी प्रतिबद्धताओं पर आगे बढ़ते हैं तो वह वास्तव में उन्हें हर संभव मदद करेंगे। उन्होंने उत्तर कोरिया के उम्मीदवारों के आदान-प्रदान के बारे में अनुमान लगाया, ‘जल्द ही उम्मीद है,’ लेकिन चेतावनी दी कि ‘यह इसके लिए थोड़ा जल्दी है।’ राष्ट्रपति ने कहा कि वह किम को व्हाइट हाउस में आमंत्रित करने और प्योंगयांग का दौरा करने के लिए खुले हैं। उन्होंने कहा, ‘एक निश्चित समय में, मैं करूंगा।’

ये मुलाकात 90 मिनट तक चली। दो दौर की बात और फिर वर्किंग लंच के बाद दोनों देशों ने साझा बयान जारी किया। ट्रंप ने कहा युद्ध कोई भी कर सकता है लेकिन शांति केवल साहसी करते हैं।

किम की आवाज सुन, ट्रंप ने ये कहा

शिखर सम्मेलन समाप्त होने के बाद, ट्रम्प ने किम का मूल्यांकन करते हुए कहा कि वह महान व्यक्ति हैं और यह बहुत ही स्मार्ट है जो एक अच्छा तालमेल रखते हैं। एक योग्य वार्ताकार के तौर पर किम की उन्होंने प्रशंसा की। ट्रंप ने कहा हमारे पास एक शानदार दिन था और हमने एक-दूसरे और हमारे देशों के बारे में बहुत कुछ सीखा।’

किम जिसकी आवाज कभी पश्चिम एशिया में किसी ने नहीं सुनी उसे ट्रंप ने ट्रांसलेटर के जरिए सुना और अपने ट्रांसलेटर के जरिए रिेयेक्ट किया और पुराने पूर्वाग्रह को दूर किया।

ट्रम्प ने समझौते में कहा, ‘यह सच है, अपने समकक्ष से केवल हेंडशेक किया था, वह केवल दो पुरुषों और उनके अनुवादकों के लिए सुना जाने वाली चर्चा थी, क्योंकि बातचीत खत्म होते ही हम कमरे से बाहर निकल गए थे।

More from सोशल हलचलMore posts in सोशल हलचल »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *