Press "Enter" to skip to content

अलर्ट / सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय क्या करें और क्या न करें

सोशल मीडिया, जाहिर तौर पर, रोचक वीडियो और लोगों से जुड़े रहने का एक शानदार तरीका। हालाकि, लोकप्रिय या वायरल होने के चलते ऐसे कई लोग हैं जो अपनी ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए सोशल प्लेटफार्म पर काफी अजीब तरह की चीजें करते हैं।

वो सोशल मीडिया के अनजाने खतरों को नजरअंदाज करते हैं। अमूमन यूजर्स अपने सटीक स्थान के बारे में जानकारी साझा करते हैं। यह एक तरह से आपकी निजता और व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करता है। आज जब कई तरह का क्राइम दुनिया में अपनी पहुंच बना रहा है, वहां सोशल मीडिया में अपने बारे में जानकारी देना आपके लिए खतरे का कारण भी बन सकता है।

ग्लोबल 2017 नॉर्टन साइबर सिक्योरिटी इनसाइट्स रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे कई हैकर हैं जिन्होंने पिछले साल 20 देशों में 978 मिलियन यूजर्स से 172 बिलियन डॉलर चोरी किए हैं।

अपनी गोपनीयता को गंभीरता से लें

सबके साथ सब कुछ साझा करना समझदारी नहीं। वैसे कई सोशल मीडिया साइट्स विशिष्ट विजिटर्स को पोस्ट देखने के लिए सीमित विकल्प देती हैं। उदाहरण के लिए, फेसबुक और ट्विटर दोनों आपको उन लोगों की कस्टम सूची बनाने का मौका देते हैं, जिन्हें विशिष्ट पोस्ट देखने की अनुमति है। जैसे ही आप गोपनीयता सेटिंग्स का उपयोग करते हैं यह सेटिंग्स आपके प्रोफाइल पर लागू हो जाती है। उदाहरण के लिए, कुछ फेसबुक यूजर्स की समस्या रहती है को जो वो निजी पोस्ट कर रहे हैं वह गूगल पिक्चर और गूगल सर्च खोज में सार्वजनिक रूप से दिखाई देता है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति उनके नाम को सर्च कर उनके बारे में जानकारी हासिल कर सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप ऐसे पोस्ट न करें, जो आपकी निजता को प्रभावित करते हैं।

हर किसी के साथ ‘दोस्त’ बनना बंद करें

कुछ साल पहले, सोशल मीडिया यूजर्स के बीच एक कॉम्पटीशन का चलन था कि उनकी प्रोफाइल पर की संख्या ज्यादा से ज्यादा हो। जो उनके फॉलोवर्स और फ्रेंड दोनों हो सकते हैं। हालांकि, उस समय और आज भी सोशल मीडिया के स्मार्ट यूजर्स जानते हैं कि जितने अधिक लोग आपसे जुड़े होते हैं, उतना ही मुश्किलें आपकी निजी लाइफ में हो सकती हैं। क्योंकि आपकी पोस्ट या फोटो को जब लाइक किसी यूजर्स द्वारा लाइक किया जाता है, तब वह आपसे जुड़े सभी लोगों को दिखाई देती हैं, हो सकता है इनमें से कई लोगों को आप जानते भी नहीं हैं। कोशिश करें जिन्हें आप जानते हैं उन्हीं से सोशल मीडिया के जरिए जुड़ें। यदि कोई आपकी निजता को प्रभावित करता है और ज्यादा परेशान करता है तो उसे ब्लॉक करने में किसी तरह का संकोच न करें।

बहुत ज्यादा व्यक्तिगत होना बंद करें

सोशल मीडिया में ऐसे कई लोग होते हैं जो आपसे आपकी निजी जानकारी जन्म, एजुकेशन आपकी रुचि और कई विशेष तारीख के बारे में सवाल करते हैं। हो सकता है वो आपके किसी विशेष खाते तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हों या नहीं भी लेकिन आप किसी अनजान व्यक्ति को ये सब जानकारी कैसे दे सकते हैं? इस बारे में विचार करें। ध्यान रखें अपनी जिंदगी के अहम पहलू जैसे विवाह, बच्चे का जन्म और अन्य कार्यक्रमों से जुड़ें फोटो और पोस्ट सोशल मीडिया में पोस्ट न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो कई बार इस बारे में सोच-विचार करके ही खुद ही फैसला करें।

हमेशा पीसी पर लॉग-ऑन होना बंद करें

यदि आप किसी कंपनी या शॉप में काम करते हैं। इस दौरान अपने कम्प्यूटर या लेपटॉप पर सोशल मीडिया के पासवर्ड सेव करते हैं, तो सावधान रहना जरूरी है। इसी तरह आप निजी कम्प्यूटर और लेपटॉप पर पासवर्ड सेव न करें। हो सकता है कोई आपकी प्रोफाइल आपको अपमान महसूस या शर्म महसूस करने वाली जानकारी और फोटोग्राफ्स पोस्ट कर सकता है। इसका सबसे सही तरीका यही है कि समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहें और आपको अपने खाते से पूरी तरह से लॉक कर दें।

सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का पासवर्ड स्ट्रांग बनाएं

आप ट्विटर का यूज करते हों या फेसबुक अपने पासवर्ड को इतना स्ट्रांग बनाएं कि कोई हैकर इसे आसानी से तोड़ न पाएं। आप पासवर्ड बनाते समय $ # @ & स्पेशल केरेक्टर और किसी विशेष अंक का यूज कर सकते हैं। इसके अलावा विश्वसनीय सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स की हेल्प लेते रहें।

More from सोशल हलचलMore posts in सोशल हलचल »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *