Press "Enter" to skip to content

अकादमी / तिब्बती बौद्ध धर्म का वो स्थल जहां मिलते हैं, ‘संस्कार’

चित्र : तिब्बत बौद्ध धर्म अकादमी।

  • अखिल पाराशर, ल्हासा/तिब्बत।

तिब्बत के छूशुई काउंटी में स्थित तिब्बत बौद्ध धर्म अकादमी का निर्माण 18 अक्टूबर, 2008 में शुरू हुआ और सितंबर, 2011 को बनकर तैयार हो गया। इसका कुल निर्माण क्षेत्र 30,800 वर्ग मीटर है। यहां बौद्ध भिक्षुओं और भिक्षुणियों के लिए एक बड़ा हॉल, सम्मेलन कक्ष, छात्रावास, शिक्षण भवन आदि हैं।

तिब्बती बौद्ध धर्म अकादमी, तिब्बती बौद्ध धर्म का पहला उच्च स्तरीय व्यापक कॉलेज है, जो पांच प्रमुख तिब्बती संप्रदायों के प्रख्यात बौद्ध भिक्षुओं और छात्रों को एक साथ शिक्षा प्रदान करता है। यहां करीब 900 बौद्ध छात्र शिक्षा ग्रहण करते हैं। यहां छात्र तिब्बती बौद्ध धर्म के विभिन्न धार्मिक संप्रदायों से आते हैं, और उन्हें कानूनी, सांस्कृतिक और बौद्ध शिक्षा दी जाती है, जो कि सब कुछ निःशुल्क होता है।

चित्र : अकादमी में अध्यनरत् विद्यार्थी

यह अकादमी मुख्य रूप से तिब्बती स्थापत्य शैली में है और मुख्य रूप से लाल रंग में है। मुख्य हॉल में बुद्ध की तीन बड़ी मूर्तियां हैं। पूरे संस्थान में साफ, स्वच्छ और सुंदर वातावरण है, जो यहां आकर हर कोई दंग रह जाता है।

इस तिब्बत बौद्ध धर्म अकादमी का निर्माण तिब्बत द्वारा धार्मिक कार्यों की सीपीसी पार्टी की बुनियादी नीति को लागू करने, धार्मिक विश्वास की स्वतंत्रता की रक्षा करने, और तिब्बत में तिब्बती बौद्ध धर्म के स्तर को बढ़ाने के लिए किया गया एक उपाय है। तिब्बत के कालजयी ग्रंथों को सीखने के लिए भिक्षुओं और भिक्षुणियों की सामान्य जरूरतों को पूरा करना, सामान्य धार्मिक व्यवस्था बनाए रखना आदि पर जोर दिया जाता है।

आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंक्डिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

More from सोशल हलचलMore posts in सोशल हलचल »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *