Press "Enter" to skip to content

योजना / नए साल 2019 का जश्न मनाने के लिए ये है बेस्ट ट्रेवल प्लान

ब्रेकअप से लेकर नई नौकरी तक, सिंगल से लेकर हिचकोले खाने वाले लम्हों तक, दुखी होने से लेकर जिंदगी के सबसे बड़े दिन की खुशी तक सभी के लिए कुछ न कुछ छोड़कर साल 2018 जल्द अलविदा लेने वाला है।

निजी और प्रोफेशनल जिंदगी में ये साल जैसा भी रहा, लेकिन नए साल की शुरूआत अब जिंदादिली से करने का वक्त आ चुका है। यदि आप टॉम-डिक-हैरी की तरह कोई धमाकेदार ट्रेवल प्लान बनाने की योजना बना रहे हैं तो ज़रा ठहरिए! यहां साउथ इंडिया को ट्रेवल प्लान ट्रिप में शामिल कर सकते हैं। यह आपके नए साल की पहली यात्रा को और भी ज्यादा खूबसूरत बना सकता है।

  1. वर्कला, तिरुवनंतपुरम

केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित वर्कला भारत के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। यहां नीले रंग का साफ पानी देखना किसी सपने की तरह है। यहां भीड़ कम रहती है। यदि आप शहर की हलचल से बाहर निकलना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए है।

  2. गोकर्ण, कर्नाटक

इसे आप मिनी गोवा कह सकते हैं। गोकर्ण गोवा (दक्षिण) से लगभग 190 किमी दूर है और यहां ट्रेन या सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यदि आपको एक शांत समुद्र तट की आवश्यकता है जहां आप अपने दोस्तों के साथ आनंद ले सकते हैं, तो यह जगह आपके लिए है। यह एकांत यात्रा के लिए भी एक आदर्श स्थान है। इसमें काफी समुद्र तट हैं, इसलिए आपके पास नए साल का स्वागत करने के कई विकल्प होंगे।

  3. पॉन्डिचरी, केंद्र शासित प्रदेश

जैसा कि फ्रांसीसी ने कहा था, ‘पॉन्डिचरी भारत का स्वर्ग है’ और संभवत: फ्रेंच ईस्ट इंडिया कंपनी ने 1674 में यहां अपना मुख्यालय बनाया था। पॉन्डिचरी सुंदर फ्रांसीसी वास्तुकला और समुद्र तटों के साथ व्याप्त है जिसे आप बस प्यार करना चाहेंगे। यहां का भोजन अद्भुत है, बीयर सस्ती है और मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य एकटक देखने के लिए सांसों का थामे रखते हैं। पॉन्डिचरी शहर प्रकृति और अनुभव दोनों प्रदान करता है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही जगह है, जो एकाग्रचित्त होकर चिंतन करना चाहते हैं।

  4. तारकरली, महाराष्ट्र

यदि आप 31 दिसंबर की रात को पार्टी करना चाहते हैं और पहली सुबह वाटर स्पोर्ट्स करना चाहते हैं तो यह आपके लिए जगह है। तरकरली में वह सब कुछ है जो गोवा में है। आप यहां पर चिल्ड बियर पी सकते हैं, साफ समुद्र तटों पर सूर्यास्त देख सकते हैं, और स्कूबा डाइविंग या पैरासेलिंग के लिए जा सकते हैं।

  5. दीव,केंद्र शासित प्रदेश

यदि आप पहले से नहीं जानते हैं, तो यात्रा के लिए या दीव के लिए योजना बना सकते हैं। क्योंकि ये गोवा से लगभग 650 किमी दूर हैं। दीव के समुद्र तट तुलनात्मक रूप से क्लीन हैं और शहर में अधिक दर्शनीय स्थल हैं। यहां नादिया गुफाएं, चर्च, किले और मंदिर हैं और हां, समुद्र तटों पर काफी सस्ती बियर का लुत्फ आप ले सकते हैं। आप दिन के दौरान शहर की खोज और रात के दौरान समुद्र तट पर आनंद लेकर अपना 31 दिसंबर बिता सकते हैं।

More from यात्राMore posts in यात्रा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *