Press "Enter" to skip to content

ट्रेवल प्लान / साल 2019, कम बजट में कीजिए इन 7 देश की यात्रा

दुनिया में ऐसे कई देश है जहां भारत के बजट में ही बेहतर यात्रा की जा सकती है। ये देश भारत में व्यापार और संस्कृति के मेल-जोल के रूप में इतिहास में काफी प्रसिद्ध रहे हैं। ये देश आज भी भारत की संस्कृति से किसी न किसी तरह जुड़े हुए हैं वजह है यहां रहने वाले अप्रवासीय भारतीय जो यहां रहकर भारतीय संस्कृति को जीवंत बनाए हुए हैं।

1. संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात मध्यपूर्व एशिया में स्थित एक देश है, जहां की राजधानी ‘अबू धाबी’ है। यह भारत के नजदीक भी है और सबसे सस्ते स्थानों में से एक है। यहां रेगिस्तानी सफारी और बुर्ज खलीफा की यात्रा करना बेहद रोमांचक है। जब आप इस शहर में जाते हैं तो यहां की भव्यता के कायल हो जाएंगे। यहां कई तरह के खाद्य पदार्थ आपके स्वाद को एक अनोखा अनुभव देते हैं।

औसत टिकट: ₹ 15,000 से शुरू। (राउंड ट्रिप)
आवास: ₹ 2200 प्रति रात। (लगभग)
खाद्य और पेय पदार्थ: ₹ 1000 प्रति भोजन। (लगभग)
स्थानीय यात्रा: ₹ 170 प्रति दिन, यदि आप अपने वाहन का उपयोग करके यात्रा करते हैं।

Video courtesy: Tourism in UAE

2. तुर्की

तुर्की यूरेशिया में स्थित एक देश है। इसकी राजधानी ‘अंकारा’ है। यदि आप खाना बनाने और खिलाने के शौकीन है तो ये देश आपकी मनोकामना को पूरा करता है। तुर्की की सांस्कृतिक विरासत सैलानियों पर जादूई असर छोड़ती है। तुर्की के बाजर असाधारण से दिखाई देते हैं, लेकिन यहां मिलने वाला सामान कुछ अपना सा लगता है।

औसत टिकट: ₹ 23,000 से शुरू। (राउंड ट्रिप)
आवास: ₹ 1,500 प्रति रात। (लगभग)
खाद्य और पेय पदार्थ: ₹ 500 प्रति भोजन। (लगभग)
स्थानीय यात्रा: ₹ 250 प्रति दिन। (लगभग)

Video courtesy: Turkey Travel Guide

3. सेशल्स

सेशेल्स हिंद महासागर में स्थित 115 द्वीपों वाला एक द्वीपसमूह राष्ट्र है। यहां की राजधानी विक्टोरिया और सेशाइल्स है। सेशेल्स द्वीप में कुछ सबसे अद्भुत समुद्री तट हैं, जिन्हें देखना और यहां समय बिताना सपनों की दुनिया में समय बिताने जैसा है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो समुद्र तट पर अपना समय बिताना पसंद करते हैं, तो यकीन कीजिए ये जगह आपके लिए ही है। यह एक ऐसा शहर है जहां आपको जीवन में आवश्यक विटामिन डी समुद्र के बैठे रहने पर मुफ्त में मिलती है। सेशेल्स की प्राकृतिक सुंदरता आपको लुभाएगी और आप यहां से कभी वापस नहीं आना चाहेंगे।

औसत टिकट: ₹ 19, 000 से शुरू। (राउंड ट्रिप)
आवास: ₹ 1,000 प्रति रात। (लगभग)
खाद्य और पेय पदार्थ: ₹ 500 प्रति भोजन। (लगभग)
स्थानीय यात्रा: 25 (सेचेलोइस रूपी) से शुरू। यहां सार्वजनिक बस उपलब्ध हैं।

Video courtesy: SEYCHELLES Another World

4. ताइवान

चीनी गणराज्य में आने वाला ताइवान पूर्वी एशिया का एक देश है। यह ताइवान द्वीप तथा कुछ अन्य द्वीपों से मिलकर बना है। यहां की राजधानी ‘ताइपे’ है। ताइवान को ‘इल्हा फॉर्मोसा’ भी कहा जाता है, जिसका पुर्तगाली में अर्थ होता है एक सुंदर द्वीप। यह यात्रा करने के लिए सबसे सस्ते स्थानों में से एक है। ताइवान में चीनी संस्कृति को नजदीक से देखने का अनुभव मिलेगा।

औसत टिकट: ₹ 19, 000 से शुरू। (राउंड ट्रिप)
आवास: ₹ 1,000 प्रति रात। (लगभग)
खाद्य और पेय पदार्थ: ₹ 300 प्रति भोजन। (लगभग)
स्थानीय यात्रा: ₹ 1000 प्रति दिन। (लगभग)

Video courtesy: Taiwan Travel Guide

5. फिलीपींस

फिलीपीन्स दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित एक देश है। जहां की राजधानी ‘मनीला’ है। इस देश का लगभग हर शहर में चारों ओर हरियाली देखने को मिलेगी। खूबसूरत समुद्री तटों में घूमने के साथ यहां आप कुछ पल शांति से बिताना चाहें तो यह एक बेहतर टूरिस्ट प्लेस है। यहां अद्वितीय प्राकृतिक चमत्कारों में से एक चॉकलेट हिल्स और कारमेन हैं। इसे यूनेस्को ने संरक्षित किया है, जो सूखे मौसम में पहाडियां ब्राउन रंग में बदल जाती हैं, जिन्हें देखना काफी रोमांचकारी होता है।

औसत टिकट: ₹ 16,000 से शुरू। (राउंड ट्रिप)
आवास: ₹ 700 प्रति रात। (लगभग)
खाद्य और पेय पदार्थ: ₹ 500 प्रति भोजन। (लगभग)
स्थानीय यात्रा: ₹ 1200 प्रति दिन। (लगभग)

Video courtesy: Philippine Board of Tourism

6. वियतनाम

वियतनाम दक्षिणपूर्व एशिया के हिन्दचीन प्रायद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित एक देश है। जहां की राजधानी ‘हनोई’ है। वियतनाम का आकर्षक इतिहास रहा है, और यह एक ऐसी जगह है जो आपके ट्रेवल प्लान में जरूर होना चाहिए। लुभावनी दृश्य, खूबसूरत द्वीप और अद्भुत भोजन, आपको इस देश का दीवाना बना देंगे। शहर काफी किफायती और सस्ता है। यहां की कॉफी काफी प्रसिद्ध है। इसलिए, यदि आप एक कॉफी प्रेमी हैं, तो आपको वियतनाम का रुख जरूर करना चाहिए।

औसत टिकट: ₹ 15,000 से शुरू। (राउंड ट्रिप)
आवास: ₹ 1,000 प्रति रात। (लगभग)
खाद्य और पेय पदार्थ: ₹ 800 प्रति भोजन। (लगभग)
स्थानीय यात्रा: टैक्सी ₹ 35 प्रति किलोमीटर लेते हैं।

Video courtesy: Introducing Vietnam Tourism

7. कंबोडिया

कंबोडिया जिसे पहले कंपूचिया के नाम से जाना जाता था दक्षिण पूर्व एशिया का एक प्रमुख देश है। जहां की राजधानी ‘नामपेन्ह’ है। कंबोडिया की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अप्रैल-जून है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो शांति में समय बिताना पसंद करते हैं, तो कंबोडिया वह जगह है जहां आपको होना चाहिए। यहां एक समय सनातन धर्म (हिंदू धर्म) पल्लवित था। यहां मौजूद अंकोरवाट के मंदिर में जरूर दर्शन के लिए जा सकते हैं।

औसत टिकट: ₹ 14,000 से शुरू हो रही है। (राउंड ट्रिप)
आवास: ₹ 1,000 प्रति रात। (लगभग)
खाद्य और पेय पदार्थ: ₹ 300 प्रति भोजन। (लगभग)
स्थानीय यात्रा: ₹ 1000 प्रति दिन। (लगभग)

Video courtesy: Overview Tourism in Cambodia

नोट: यात्रा व्यय का सोर्स थ्रिलोफिलिया और स्काईस्कैनर ट्रेवल वेबसाइट से लिया गया हैं।
More from यात्राMore posts in यात्रा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *