Press "Enter" to skip to content

सुविधा / वेलेंटाइन डे के बाद थाइलैंड पहुंचने से पहले मिलेगी ये सुविधा

यदि आप थाइलैंड जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको वेलेंटाइन डे यानी 14 फरवरी 2019 के बाद वीजा ऑन अराइवल के लिए लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि थाइलैंड से पहुंचने से पहले ही ऑनलाइन ही VoA हासिल कर पाएंगे।

वजह यह है कि थाइलैंड ने अपने देश में आने वाले 21 देशों के लोगों के लिए ई-वीजा ऑन अराइवल की सुविधा शुरू की है और इन 21 देशों में भारत के नागरिक भी शामिल है।

72 घंटे के अंदर मिल जाएगा ट्रैवल ऑथराइजेशन

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सुविधा के तहत आप थाइलैंड के लिए डिपारचर करने से पहले ही वीजा ऑन अराइवल के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और अप्लाई करने के 24 से 72 घंटे के अंदर आपको ट्रैवल ऑथराइजेशन यानी यात्रा की इजाजत मिल जाएगी।
  • थाइलैंड के प्रमुख एयरपोर्ट्स के इमिग्रेशन काउंटर पर आपको इमिग्रेशन सर्विस में काफी कम समय लगेगा। इस सुविधा को मुहैया कराने के लिए थाइलैंड के इमिग्रेशन ब्यूरो ने VFS ग्लोबल सर्विस के साथ टाई अप किया है।

E-VoA की फीस का नहीं किया खुलासा

  • थाइलैंड में वीजा ऑन अराइवल की फीस 2 हजार बाट है जो भारतीय करेंसी में साढ़े 4 हजार रुपए होते हैं। लेकिन VFS ने अब तक ई-वीजा ऑन अराइवल के चार्जेज के बारे में नहीं बताया है।
  • हालांकि इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि क्या ई-वीजा ऑन अराइवल की फीस भी उतनी ही होगी या फिर लंबी-लंबी लाइनों से बचने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।
  • VFS ने ई-वीजा ऑन अराइवल के साथ-साथ एक एक्सप्रेस सर्विस की भी शुरुआत की है जिसमें 24 घंटे के अंदर ही आपको ट्रैवल अप्रूवल मिल जाएगा।

20 देशों के नागरिकों को मिलेगी सुविधा

  • ई-वीजा ऑन अराइवल की सुविधा भारत के अलावा, चीन, सउदी अरब और यूक्रेन के नागरिकों को भी मिली हुई है।
  • बैंकॉक के सुवर्णभूमि और डॉन्ग म्योंग एयरपोर्ट के अलावा फुकेत और चियांग माइ एयरपोर्ट भी थाई एयरवेज के अलावा दूसरी एयरलाइन्स से आने पर भी यह सुविधा मिलेगी।
More from यात्राMore posts in यात्रा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *