Press "Enter" to skip to content

अतुल्य / विचित्र लेकिन शाही शहर, यहां के पत्थर और गीत बयां करते हैं बुंदेली लोकगाथाएं

प्राकृतिक सौंदर्य और अपने अतीत को संजोए मध्यप्रदेश भारत के मध्य में है। यह राज्य अपने समृद्ध इतिहास और राजसी स्मारकों के लिए लंबे समय तक विभिन्न राजवंशों के शासनकाल और विश्व यात्रियों के बीच अविश्वसनीय रूप से प्रसिद्ध रहा है।

यह राज्य वास्तव में भारत का एक आदर्श प्रतिबिंब है, क्योंकि यह शहरी और ऐतिहासिक दोनों ही तरह की घटनाओं को बेहतर तरह से बयां करता है। राज्य का ऐसा ही एक पर्यटन स्थल ओरछा, जहां बुंदेला काल में की गई वास्तुकला देखने योग्य है।

बेतवा नदी के तट पर स्थित, ओरछा एक विचित्र लेकिन शाही शहर है, जो सदियों से अपने आकर्षण को बढ़ाता आ रहा है, यदि कहें कि यह शहर अविश्वसनीय भारत का एक अनिवार्य हिस्सा है तो गलत नहीं होगा क्यों कि यहां कि सुंदर और स्पष्ट संरचनाओं के साक्ष्य यहां देखे जा सकते हैं। बुंदेला काल की यादें इन्हीं सुंदर वास्तुरचनाओं से जुड़ी हुई हैं।

ओरछा अपनी वास्तुकला और पत्थरों पर उकेरी गई कई तरह की कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। यह सब कुछ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। वास्तुकला के अलावा, कम आबादी और कम जनसंख्या होने के मामले में ओरछा काफी शांत और सुकून देने वाला शहर है।

ओरछा में क्या देखें

ओरछा किला, जहांगीर महल, चतुर्भुज मंदिर, राजा राम मंदिर, राजा महल, उथ खाना (ऊंट आश्रय), लक्ष्मी मंदिर, सावन-भादों स्तंभ, फूल बाग, पालकी महल, हमम खाना, हर्दोल का महल और राजा प्रवीण महल।

 ओरछा पहुंच कर ऐसे करें प्लानिंग

  •  यहां खूबसूरत बेतवा नदी पर सूर्यउदय और सूर्यास्त देखें।
  • महलों और किले के दौरे के अलावा हाथी की सवारी भी कर सकते है।
  • राम राजा महल की आरती में भाग लीजिए।
  • दुर्लभ भारतीय गिद्ध की झलक देख सकते हैं।
  • राम राजा महल में लाइट एंड साउंड शो देखें।
  • हाथ से बने कागज वस्तुएं खरीदें।
  • बुंदेलखंड की पहचान बुंदेली लोकगीत का सुनें, जिसे स्थानीय लोग काफी नजाकत से गाते हैं।

ओरछा में कहां रहें

ओरछा में कुछ कम बजट वाले होटल उपलब्ध हैं। इसके अलावा, मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा शीश महल में एक हेरिटेज होटल भी है और बेतवा नदी के तट पर कुछ रिसॉर्ट भी उपलब्ध हैं। आप झांसी जोकि एक बड़ा शहर है यहां भी स्टे कर सकते हैं। वहां कई सारे होटल उपलब्ध हैं (झांसी से ओरछा की दूरी केवल 14 किमी है)।

यहां तक कैसे पहुंचे

ओरछा तक पहुंचने का सबसे सुविधाजनक स्थान है झांसी (ओरछा से 14 किमी) तक ट्रेन या कार बुक कर सकते हैं। झांसी से बसों और कारों की संख्या ओरछा के लिए उपलब्ध है।

यहां जाने का अच्छा समय

जनवरी से मार्च और अक्टूबर से दिसंबर तक ओरछा घूमने के लिए सबसे बेहतर समय यही है।

More from यात्राMore posts in यात्रा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *