Press "Enter" to skip to content

यहां जानें : ऑनलाइन गेम वर्ल्ड की दुनिया में कैसे मिलेगा मौका

ऑनलाइन गेम यानी रोमांच, उत्साह, एडीक्शन और भी बहुत कुछ, जो लोग ऑनलाइन गेम खेलते हैं वो इसे बहुत बेहतर तरह से समझ सकते हैं। ऑनलाइन गेम की दुनिया में आप यदि कुछ नया करने की ख्वाहिश रखते हैं तो यह करियर ऑप्शन आपकी जिंदगी को रफ्तार दे सकता है। डिजिटल गेमिंग की दुनिया में नया करने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन जरूरत है तो नए विचार और नए लोगों की जो इसे बेहतर, सुरक्षित बना सके।

इन बातों का रखें ध्यान

  • गेम डिजाइनिंग और डेवलपमेंट के फील्ड में धैर्य और लगन होने के साथ आपमें इनोवेशन, क्रिएटिविटी होने के साथ गेम्स क्रिएट करने, प्रोफेशनल स्किल्स सीखने और गेम डेवलपमेंट प्रोसेस आना चाहिए।
  • गेम डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट लेवल कोर्स कई इंस्टीट्यूट्स करवाते हैं, तो आपको 10 वीं क्लास पास करना जरूरी है। वहीं अगर आप डिप्लोमा व ग्रेजुएट लेवल कोर्स करना चाहते हैं तो 12वीं क्लास पास होना जरूरी है। साथ ही मास्टर डिग्री कोर्स के लिए किसी टेक्निकल फील्ड में आपके पास ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए।

कौन से कोर्स करें : गेमिंग इंडस्ट्री में जाने के लिए आज के समय में बहुत से कोर्स हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार कोर्स का चुनाव कर सकते हैं। आप सर्टिफिकेट लेवल के कोर्स करना चाहते हैं तो इसमें आपको गेमिंग में सर्टिफिकेट कोर्सेज, गेम आर्ट एंड डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स मिल जाएगा। वहीं डिप्‍लोमा के लिए आप गेम डिजाइन और इंटीग्रेशन में डिप्लोमा, गेम आर्ट में प्रोफेशनल डिप्लोमा, एनीमेशन, गेमिंग एंड स्पेशल इफ़ेक्ट में डिप्लोमा, गेम आर्ट एंड 3डी गेम कंटेंट क्रिएशन में एडवांस्ड डिप्लोमा जैसे कोर्स कर सकते हैं।

ठीक इसी तरह, ग्रेजुएशन के लिए आप ग्राफ़िक्स, एनीमेशन और गेमिंग में बैचलर ऑफ़ साइंस, डिजिटल फिल्ममेकिंग और एनीमेशन में बैचलर ऑफ़ आर्ट्स, कंप्यूटर साइंस और गेम डेवलपमेंट में बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी, एनीमेशन गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में बैचलर ऑफ़ साइंस कोर्स कर सकते हैं। इन विषयों में आपको मास्‍टर लेवल का कोर्स भी मिल जाएगा।

करियर स्कोप : गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट करना एक मुश्किल प्रोसेस होता है, जिसमें कई प्रोफेशनल्स एक साथ मिलकर कोई गेम तैयार करते हैं, जिसके बाद वह हमारी स्क्रीन तक पहुंचती है। किसी भी गेम को तैयार करने के लिए कई प्रोसेसेज फ़ॉलो की जाती हैं, जिसके कारण यहां पर प्रोफेशनल लोगों की हमेशा डिमांड रहती है। इस फील्‍ड में आप गेम डिजाइनर एंड डेवलपर के तौर पर शानदार करियर बना सकते हैं। जिस तरह लोगों का झुकाव ऑनलाइन गेम की तरफ बढ़ रहा है, उससे इस फील्‍ड में करियर के नए नए दरवाजे खुल रहे हैं।

यहां पर आप एक्शन, स्पोर्ट्स, फेंटेसी आदि कई किस्म की गेम्स तैयार कर सकते हैं। कोरोना के बाद से भारत के अंदर गेमिंग इंडस्ट्री ने बूस्‍ट किया है। जिससे गेमिंग फेंस या प्रशंसकों को जॉब के विभिन्न अवसर मिले हैं। यहां पर आप गेम डिजाइनर, गेम प्रोड्यूसर, एनिमेटर, ऑडियो प्रोग्रामर, ग्राफिक प्रोग्रामर और गेम राइटर जैसे जॉब प्रोफाइल पर कार्य कर सकते हैं।

कोर्स पूरा करने के बाद आप आसानी से गेम डिज़ाइनर व डेवलपर के तौर पर 4 से 5 लाख रुपए का सालाना पैकेज ले सकते हैं। वहीं कुछ वर्षों के अनुभव के बाद आप अपने टैलेंट के दम पर प्रतिमाह लाखों रुपए की सैलरी ले सकते हैं।

कोर्स के लिए प्रमुख संस्‍थान : माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक (एमएएसी), मुंबई। एरिना एनिमेशन, नई दिल्ली। भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय, पुणे। आई पिक्सियो एनिमेशन कॉलेज, बैंगलुरु। एनीमास्टर एकेडेमी – कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस इन एनीमेशन, बैंगलुरु। एकेडेमी ऑफ एनिमेशन एंड गेमिंग, नोएडा। ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स, बैंगलुरु।

आप हमें फेसबुक, ट्विटर, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम और लिंक्डिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

More from करियरMore posts in करियर »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *