Press "Enter" to skip to content

शाहरुख खान : भारत की कहानियां में, यदि ‘चीन की तकनीक’ मिल जाए तो..!

चित्र : बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान।

  • अखिल पाराशर, बीजिंग, चीन।

हिंदी सिनेमा में सुपरस्टार की फेहरिस्त में शामिल शाहरुख खान के बीते कुछ महीने, निजी जीवन में उथल-पुथल के कारण चर्चा में रहे लेकिन जल्द ही वो अपनी अपकमिंग फिल्मों के शूट पर पहुंचेंगे।

शाहरुख खान बताते हैं कि फिल्म निर्माण के क्षेत्र में यदि भारत और चीन दोनों देश एक साथ आएं तो कई संसाधन मुहैया हो सकते हैं। भारत के पास कहानी कहने की कला, गीत, संगीत, डांस है जब कि चीने के पास तकनीक ये दोनों मिल जाए तो सिनेमा में बड़े बाजार का निर्माण हो सकता है। दोनों देशों के दर्शक भी साथ आ जाएंगे।

भारत और चीन दो बड़े एशियाई देश हैं, संस्कृति, रीति-रिवाज, पारिवारिक मान्यता आपस में मेल खाते हैं। चीनी और भारतीय फिल्मों को परिवार के साथ देखा जा सकता है। मैं कहूंगा कि टीटीएम यानी टेक्नोलॉजी, टैलेंट, मार्केट ये तीनों चीजें साथ आएं तो सिनेमा कुछ अलग होगा। इससे दोनों देशों की कला और संस्कृति को भी बेहद लाभ मिलेगा।

पिछले कुछ साल में चीन के सिनेमाघरों में शाहरुख खान की फिल्मों को काफी पसंद किया जा रहा है। शाहरुख कहते हैं कि मुझे बहुत खुशी है और यह बहुत उत्साहजनक भी है। सोचा नहीं था यहां के लोग इतना प्यार करते हैं। जब ये फिल्में चीन में प्रदर्शित हुई थीं, तब उन्हें चीन में इनकी लोकप्रियता के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। उन्हें खुशी है कि ऐतिहासिक, पौराणिक, क्लासिकल विषयों पर बनी ये फिल्में चीनी दर्शकों को बहुत पसंद आयी है। उनका कहना है कि चीन एक बहुत बड़ा बाजार है। बड़े बजट की बढ़िया फिल्में बनाये जाने का जोखिम लिया जा सकता है।

पिछले कुछ वर्षों में चीन भारतीय फिल्मों के लिए एक बहुत बड़े बाजार के तौर पर उभरा है। एक के बाद एक भारतीय फिल्में चीन के सिनेमाघरों में लगने लगी हैं। इस पर शाहरुख खान ने कहा कि भारत सबसे पुराना फिल्म बनाने वाले देशों में से एक है, और सबसे ज्यादा फिल्म बनाने वाला देश भी है। लगता है कि अब समय आ चुका है कि भारत की फिल्मों को दुनिया भर में देखी जाए, सिर्फ हॉलिवुड ही नहीं देखी जाए।

उनका कहना है कि जब कभी नया बाजार खुलता है, और नया माहौल बनता है, तो न केवल हिन्दी फिल्मों के लिए, बल्कि पूरी भारतीय फिल्म उद्योग के लिए बहुत उत्साहजनक रहता है। चीन न केवल भारतीय फिल्मों के लिए, बल्कि हॉलिवुड फिल्मों के लिए नया मुकाम बन चुका है।

शाहरुख ने कहा कि वे भविष्य में अपनी फिल्मों चीन में भी रिलीज करेंगे। यहां का माहौल बहुत गर्मजोशी से भरा है, लोगों का प्यार मिल रहा है तो चीन में फिल्म लाना उनकी प्राथमिकता रहेगी। शाहरुख खान चीनी फिल्मों के भी दिवाने हैं, वे बचपन से चीनी फिल्में देखते आ रहे हैं।

आप हमें फेसबुक, ट्विटर, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम और लिंक्डिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

More from सिनेमाMore posts in सिनेमा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *