Press "Enter" to skip to content

मिस यूनिवर्स : नामुमकिन कुछ भी नहीं, यदि ‘खुद पर है यक़ीन’

चित्र सौजन्य : मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज़ कौर संधू, भारत।

हरनाज़ कौर संधू, ये वो नाम है जो अब ‘मिस यूनिवर्स 2021’ बन चुका है। यह खिताब भारत को पहली बार सुष्मिता सेन ने साल 1994 में दिलाया वो भारत की पहली मिस यूनिवर्स थीं, इसके बाद लारा दत्ता ने साल 2000 में यह खिताब जीता। इस प्रतियोगिता में, बतौर जज पैनल में बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला भी शामिल रहीं।

इज़राइल में हुई मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता में इस खिताब से उन्हें नवाजा गया। पंजाब में गुरदासपुर का कुहाली गांव हरनाज़ कौर संधू का पुश्तैनी गांव है। हरनाज़ अपने परिवार के साथ मोहाली के खरड़ में रहती हैं। लेकिन बाकी परिवार गांव में रहता है।

हरनाज की ताई लखविंदर कौर बताती हैं कि ‘जब हमारा बेटा शादी करके घर आया, तो उसने अपनी पगड़ी उतारकर हरनाज़ की झोली में रखी थी। उस वक्त हमारे मन में था कि अब इस पगड़ी की उसे लाज रखनी है। पगड़ी को ऊंचा उठाना है। बेटी ने वो करके दिखाया। हमारे परिवार में सिर्फ यही एक बेटी है, इसी बेटी ने हमारा नाम रोशन कर दिया।’

हरनाज़ एक साधारण परिवार की हैं, लेकिन उन्होंने मिस यूनिवर्स बनकर एक नई असाधारण उपलब्धि हासिल की है। हरनाज ने पराग्वे की 22 वर्षीय नादिया फरेरा और दक्षिण अफ्रीका की 24 वर्षीय लालेला मसवाने को हराया। ये दोनों दूसरे और तीसरे पायदान पर रहीं। हरनाज़ को मैक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंडिया मेजा ने ताज पहनाया।

जलवायु परिवर्तन के बारे में मिस यूनिवर्स की राय

हरनाज से जलवायु परिवर्तन के बारे में सवाल पूछा गया कि कई लोगों का मानना है कि पर्यावरण में बदलाव एक धोखा है, आप लोगों को किस तरह से समझा सकती हो? हरनाज का उत्तर था, ‘प्रकृति किस तरह कितनी परेशानियों से गुजर रही है यह देखकर मेरा दिल टूट जाता है और यह सब हमारे गैर जिम्मेदाराना व्यवहार की वजह से है। मुझे पूरी तरह से लगता है कि यह एक्शन लेने और कम बात करने का वक्त है, क्योंकि हमारा हर एक्शन प्रकृति को बचा सकता है या मार सकता है। रोकथाम और रक्षा करना पश्चाताप और मरम्मत से बेहतर है और इसे ही मैं आज आप लोगों को समझाने की कोशिश कर रही हूं।’

इस सवाल के उत्तर ने बनाया विजेता

जब टॉप थ्री प्रतियोगियों से सवाल पूछा गया था कि आप दबाव का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देंगी? इस पर हरनाज संधू ने जवाब दिया, ‘आपको यह मानना होगा कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको खूबसूरत बनाती है। बाहर आएं, अपने लिए बोलना सीखें क्योंकि आप अपने जीवन के नेता हैं। मैं भी खुद पर विश्वास रखती हूं, इसलिए आज यहां खड़ी हूं।’

चित्र सौजन्य : मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज़ कौर संधू, भारत।

इस जवाब के साथ ही हरनाज संधू से इस साल का मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया। अपनी जीत की घोषणा के बाद, उन्होंने मंच पर अन्य प्रतियोगियों के साथ एक कैमरे के सामने चिल्लाते हुए जश्न मनाया, ‘चक दे फट्टे इंडिया’, संबोधन करते हुए खुद की जीत का इज़हार किया।

ब्यूटी पेजेंट के इत‍िहास का सबसे महंगा ताज 

मिस यून‍िवर्स का ताज समय-समय पर बदला गया है। साल 2019 में मिस यून‍िवर्स ऑर्गेनाइजेशन के नए जूलर ने माउवर्ड पॉवर ऑफ यूनिटी क्राउन तैयार किया। 2019 में साउथ अफ्रीका की जूज़िबिनि तूनज़ी 2020 में मेक्स‍िको को एंड्र‍िया मेजा और अब मिस यून‍िवर्स 2021 हरनाज संधू ने अब तक के सबसे महंगे ताज को पहना है। इस ताज की कीमत 5 मिल‍ियन यूएस डॉलर्स है जो कि भारतीय रुपए के अनुसार 37 करोड़ रुपये से अध‍िक है।

अब, आम लड़की नहीं है हरनाज़

21 साल की हरनाज ने ग्रैंड फिनाले में एक शिमरी गाउन पहना था। गाउन को ट्रांसवुमेन डिजाइनर ने डिजाइन किया था। यह विनिंग गाउन सायशा शिंदे ने डिजाइन किया है। हरनाज ने गाउन के साथ स्टोन स्टडिड ड्रॉप इयररिंग्स पहने थे। हरनाज़ इसके पहले मिस चंडीगढ़ 2017, मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 और फमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का खिताब जीत चुकी हैं। वह पहले से ही शाही जिंदगी जी रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 में हरनाज संधू का नेट वर्थ एक मिलियन डॉलर थी, जो कि साल 2021 में 5 मिलियन डॉलर तक बढ़ गई। भारतीय रुपयों में हरनाज की नेट वर्थ करीब 38 करोड़ रुपए है। हरनाज़ ने बतौर मॉडल करियर की शुरुआत की। वे पढ़ाई करने के साथ-साथ एक्टिंग भी करती हैं। वे कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं। यारा दियां पू बारां और बाई जी कुट्टांगे फिल्मों में उन्हें देखा जा सकता है।

आप हमें फेसबुक, ट्विटर, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम और लिंक्डिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

More from उड़ानMore posts in उड़ान »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *