Press "Enter" to skip to content

कोलवा बीच / ये उनके लिए, जो ‘एडवेंचर के रोमांच’ से होना चाहते हैं रू-ब-रू

चित्र : कोलवा बीच, गोवा, भारत।

कोलवा, दक्षिण गोवा में स्थित बीच है, जहां मौजूद सफेद रेत तट पर सुंदरता मन मोह लेता है, गोवा का यह लोकप्रिय तट मेनिनो जीसस की मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है। यहां का इतिहास और स्थापत्य देखते ही बनता है, कोलवा, बोगमालो समुद्र तट से काबो-डी-रामा समुद्र तट तक फैला हुआ है। इसका एक समुद्र तट नारियल की चट्टानों से भरा हुआ है।

यहां पर्यटकों के लिए कॉटेज, वातानुकूलित रिसॉर्ट कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां और गेस्ट हाउस सहित कई आधुनिक सुविधाएं हैं। चर्च ऑफ अवर लेडी भी देखने की सुंदर जगह है। कोलवा कई इमारतों के साथ पुर्तगाल के महत्व के लिए भी जाना जाता है।

कोलवा बीच में ‘अवर लेडी ऑफ मर्सी चर्च’ के लिए प्रसिद्ध है, जिसकी स्थापना वर्ष 1630 में हुई थी। यह एक सुंदर चर्च है। इस जगह की वास्तुकला, डिजाइन और सुंदरता को देखने के लिए देखने लगभग हर व्यक्ति आता है। यह धार्मिक आयोजन के लिए भी जाना जाता है जिसे स्थानीय रूप से ‘मेनिनो जीसस का फामा’ कहा जाता है। यह हर साल अक्टूबर महीने के तीसरे सोमवार को मनाया जाता है।

अन्य समुद्र तटों की तरह, इसमें भी कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स हैं, जहां कई एडवेंचर (साहसिक) खेल आयोजित किए जाते हैं। एक साहसिक खेल प्रेमी के लिए, इससे बेहतर कोई दूसरी जगह नहीं यहां पर वह स्नॉर्कलिंग, स्पीड बोट राइडिंग, पैरासेलिंग, जेट स्कीइंग, बनाना राइड, मोटरबोट राइड, पैराग्लाइडिंग जैसे खेलों को एक अद्भुत रोमांच के साथ समुद्र तट पर खेल का अनुभव ले सकता है।

समुद्र तट की नाइटलाइफ भी काफी रोमांचक होती है। यह एक अच्छे अनुभव को यादगार बनाने के लिए काफी है। कई जाने-माने रेस्तरां और बार यहां मानार्थ प्रोडक्ट सुविधा (उबटन, नेचुरल फ़ेस वॉश ड्राइ स्किन के लिए, हल्दी और केसर) के साथ, पुर्तगाली ससंगीत और नृत्य पेश करते हैं। समुद्र तट के किनारे बनी झोंपड़ी सुबह तक खुले रहते हैं, जहां पर्यटक विदेशी धुनों में सुबह तक झूमते रहते हैं।

कोलवा में कोई बड़ा स्थानीय बाजार नहीं है। लेकिन यहां स्थानीय कपड़े, डिजाइनर आभूषण, जूट के सामान, जूते, स्मृति चिन्ह, पुरानी किताबें सभी उचित कीमतों पर खरीदारी करने के लिए पर्याप्त हैं। सबसे अच्छी चीजें मारगोस म्युनिसिपल मार्केट, नागोआ मार्केट और क्वीन नगर मार्केट में मिलती हैं। यहां कई अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के फूड जॉइंट खाने के लिए एक यह अच्छी जगह है।

कैसे पहुंचें : मडगांव निकटतम रेलवे स्टेशन है जो सिर्फ 7 किलोमीटर दूर है। स्टेशन से समुद्र तट तक पहुंचने में केवल 15 मिनट लगते हैं या समुद्र तट तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर लें। बसें भी इसी रूट पर चलती हैं। प्री-पेड टैक्सियों को लेना सबसे अच्छा है क्योंकि यह आवश्यक सौदेबाजी से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है या फिर अपने टूर ऑपरेटर से आपका मार्गदर्शन करने के लिए कहें। गोवा की राजधानी पणजी से कोलवा पहुंचने में लगभग एक घंटे का समय लगता है।

कोलवा बीच में यात्रियों के लिए टिप्स

समुद्र तट की रानी कोलवा काफी विकसित क्षेत्र से घिरी हुई है। यह मिकी के मल्टी-कुजीन जैसे ब्रांडों से भरा हुआ है। केंटुकी, कोस्टा कॉफी, लेडा लाउंज, केएफसी – ये सभी काफी प्रसिद्ध हैं। यह कुछ पल सुकून से ठहरने के लिए हैरी बार, फर्टाडो की झोंपड़ी, क्लब मार्गरीटा और कई अन्य नामों से भरने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

यह जगह पर्यटकों से भरी रहती है, इसलिए अपने सामान और नकदी पर नजर रखने की बेहद जरूरत होती है। कम नकद ले जाएं और जहां भी संभव हो क्रेडिट और भुगतान कार्ड का उपयोग करें। अपने बच्चों पर हमेशा नजर रखें और उन्हें अपनी नजरों से दूर न जाने दें। हमेशा अपने टूर ऑपरेटर के संपर्क में रहें।

कोलवा बीच और आसपास के आकर्षणों का सबसे अच्छा दृश्य देखने के लिए एक बाइक किराए पर लें। आप घंटों के लिए बाइक किराए पर भी ले सकते हैं, जिसे आम तौर पर दिन में घंटों के लिए किराए पर दिया जाता है। इन बाइक्स के रेट सीजन के हिसाब से अलग-अलग हैं।

पुर्तगाल की इमारतें, पुर्तगाली क्षेत्र में स्थित विला एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं। पर्यटक यहां आते हैं और कोलवा के इस हिस्से में फोटो खिंचवाते हैं। यह स्थान पुर्तगाल से आने वाले पर्यटकों के लिए ‘मुंडांका’ या हवा के परिवर्तन के लिए जाना जाता है। सन् 1630 में निर्मित कोलवा चर्च, जिसे स्थानीय रूप से ‘इग्रेजा डे नोसा सेन्होरा दास मर्सेस’ कहा जाता है, एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।

आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंक्डिन पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

More from यात्राMore posts in यात्रा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *