Press "Enter" to skip to content

हमारे बारे में

द रेनबो मीडिया प्राइवेट लिमेटिड की ओर से 25 मार्च, 2018 को मध्यप्रदेश के भोपाल में हिन्दी फीचर वेबसाइट The Feature Times की शुरुआत की गई।

अमित कुमार सेन

संस्थापक (फाउंडर), मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रधान संपादक (चीफ एडिटर) अमित कुमार सेन के नेतृत्व में आज यह फीचर वेबसाइट दुनिया के सामने है। अमित, पिछले एक दशक से ऑनलाइन मीडिया में सक्रिए हैं। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल (मध्यप्रदेश) से एमए (ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म) में स्नातकोत्तर योग्यता रखने वाले अमित मध्य प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग के अंतर्गत आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास में ‘विषय विशेषज्ञ’ के रूप में रहे हैं। वह www.patrika.com, www.naidunia.com और www.bhaskar.com समाचार वेबसाइट की संपादकीय टीम का हिस्सा रहे हैं। इसके अलावा, उन्होंने दूरदर्शन और आकाशवाणी में बतौर उद्घोषक, एंकर, वॉइस ओवर आर्टिस्ट और स्क्रिप्ट राइटर के रूप कार्य किया है।

बालेन्दु शर्मा दाधीच

बालेन्दु शर्मा दाधीच हिंदी के जाने-माने तकनीकविद् और पूर्व संपादक हैं। वह ‘द फीचर टाइम्स’ वेबसाइट पर तकनीकी विषयों पर लिखते हैं। भाषा और मीडिया तीनों क्षेत्रों में उनका विशद् अनुभव है। वे लंबे समय से भारतीय भाषाओं में तकनीकी विकास, आम लोगों के बीच तकनीकीकौशल के प्रसार और तकनीकी विषयों पर जन-जन के बीच जागरूकता पैदा करने में जुटे हैं। यूनिकोड पर हिंदी में मौलिक चिंतन के लिए चर्चित बालेन्दु उन लोगों में से भी है जिन्होंने भारतीय भाषाओं में सबसे पहले वेब पोर्टलों का विकास किया। उन्होंने भारत के साथ-साथ अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, जापान, दक्षिण अफ़्रीका, मॉरीशस, नेपाल आदि देशों में आम प्रयोक्ता से जुड़ी तकनीकों पर सैंकड़ों कार्यशालाओं, सेमिनारों और सम्मेलनों का संचालन किया है और भागीदारी की है। चार विषयों में स्नातकोत्तर योग्यता (एमबीए, एमसीए, एमए-हिंदी और पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा) रखने वाले बालेन्दु शर्मा दाधीच दर्जनों प्रतिष्ठित सम्मानों से अलंकृत किए जा चुके हैं जिनमें भारत के राष्ट्रपति के हाथों दिया जाने वाला ‘आत्माराम पुरस्कार’ शामिल है। संप्रति वे विश्व की अग्रणी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ़्ट में निदेशक- स्थानीयकरण तथा अभिगम्यता के पद पर कार्यरत हैं।

प्रो. संजय द्विवेदी

प्रो.संजय द्विवेदी, देश के जाने-माने पत्रकार, संपादक, लेखक, संस्कृतिकर्मी और मीडिया गुरु हैं। दैनिक भास्कर, हरिभूमि, नवभारत, स्वदेश, इंफो इंडिया डाटकाम और छत्तीसगढ़ के पहले सेटलाइट चैनल जी 24 घंटे छत्तीसगढ़ जैसे मीडिया संगठनों में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाली। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय, भोपाल में 10 वर्ष मासकम्युनिकेशन विभाग के अध्यक्ष और विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार रहे। संप्रति जनसंचार विभाग में प्रोफेसर। ‘मीडिया विमर्श’ पत्रिका के कार्यकारी संपादक। राजनीतिक, सामाजिक और मीडिया के मुद्दों पर निरंतर लेखन। अब तक 25 पुस्तकों का लेखन और संपादन। अनेक संगठनों द्वारा मीडिया क्षेत्र में योगदान के लिए सम्मानित। वह ‘द फीचर टाइम्स’ वेबसाइट पर समसामयिक विषयों पर लिखते हैं।

आपकी अपनी वेबसाइट के बारे में…

हमारा लक्ष्य वेबसाइट के माध्यम से सकारात्मकता, उम्मीद, मन की शांति, करियर, सोशल मीडिया में ट्रोल होने वाले विषयों का विश्लेषण और टूरिज्म को बढ़ावा देना है।

‘वेबसाइट का उद्देश्य गांव और शहर में रहने वाले उन युवाओं की प्रतिभा को दुनिया के सामने लाना है जो हिंदी भाषा में बेहतर फीचर लिखते हैं, लेकिन उन्हें सही माध्यम नहीं मिल पा रहा है। आप हमारी वेबसाइट से जुड़कर लेखन (The Feature Times के कॉन्सेप्ट को आधार रखते हुए) करते हुए अपने सपनों को उड़ान दे सकते हैं।’

हम अपने प्रिय पाठकों को सकारात्मक कंटेंट उपलब्ध करा रहे हैं ताकि वह अपने घर, समाज और देश में सकारात्मक माहौल बनाने की भूमिका में अमूल्य योगदान दे सकें।

Knowledge Partners

Our Collaboration